सेना नए तरीके से होगी सैनिकों की बहाली, जिसका नाम है ‘टूर ऑफ ड्यूटी’

 सेना नए तरीके से होगी  सैनिकों की बहाली, जिसका नाम है ‘टूर ऑफ ड्यूटी’

सेना में जल्द ही नए तरीके से सैनिकों की बहाली की प्रक्रिया शुरू की जाएगी है। इस नए तरीके का नाम ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ रखा गया है। इसे कम बजट में युवाओं को रोजगार देने के इरादे से शुरू किया जाएगा। इसको लेकर करीब 2 साल से तैयारी चल रही है। इस अभियान के तहत कम सरकारी खर्चे में एक निश्चित अल्पकालिक अनुबंध पर सेना में अधिकारियों और सैनिकों की बहाली किया जायेगा।

‘टूर ऑफ ड्यूटी’ के अनुसार नौकरी का समय करीब 3 साल हो सकता है। कोरोना कल के कारण पिछले दो वर्षों में सशस्त्र बलों में सैनिकों की भर्ती में भारी कटौती की गई है। आधिकारिक रिकॉर्ड के मुताबिक, वर्तमान में सेना, वायु सेना और नौसेना में 1,25,364 पद खाली हैं। शीर्ष नेतृत्व से इस प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने की उम्मीद है। 

आपको बता दें इस सप्ताह रक्षा मंत्रालय में ‘टूर ऑप ड्यूटी’ पर ब्रीफिंग दी गई है। इस योजना को 2020 में सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे द्वारा लाया गया। हाल के महीनों में सरकार के शीर्ष स्तरों पर इसके आकार और दायरे पर विचार-विमर्श किया गया।इस योजना की अंतिम रूपरेखा अभी तक सामने नहीं आई है। इसका मकसद 3 साल की निश्चित अवधि के लिए सामान्य और विशेष कर्तव्यों दोनों के लिए सैनिकों की बहाली की थी। 

संबंधित खबर -