सावधान ! पटना भारत का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर, BSPCB ने जारी की लिस्ट

 सावधान ! पटना भारत का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर, BSPCB ने जारी की लिस्ट

बिहार की राजधानी पटना में प्रदुषण का हाल बुरा है । पटना में प्रदुषण का लेवल अक्सर खतरनाक ही होता है । एक बार फिर रविवार यानी 5 मई को पटना भारत का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर रहा, जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 316 दर्ज किया गया । इसे ‘बहुत खराब’ की श्रेणी में रखा गया है ।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) बुलेटिन के अनुसार राज्य के अन्य शहरों का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI ) भी ‘खराब’ दर्ज किया गया । जिसमें सीवान का 282, मुजफ्फरपुर का 233, हाजीपुर का 232 और बेतिया का 221 हैं । सीपीसीबी के अनुसार, ‘बहुत खराब’ वायु गुणवत्ता लंबे समय तक रहने पर श्वसन संबंधी बीमारी का कारण बनती है ।

आपको बता दें एक्यूआई हवा की गुणवत्ता का आकलन है, जो पीएम 2.5-2.5 माइक्रोन से कम कण और पीएम 10 सहित प्रदूषकों को ध्यान में रखता है । बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (BSPCB) के अध्यक्ष देवेन्द्र कुमार शुक्ला ने पीटीआई-भाषा से कहा, “यह सच है कि राज्य के कुछ शहरों में हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है । इसकी वजह हवा की कम गति, प्रदूषण नियंत्रण उपायों का पालन किए बिना चल रही निर्माण गतिविधियां और हाल ही में पटना और आसपास के इलाकों में आग लगने की घटनाएं हैं” ।

संबंधित खबर -