दिल्ली में हुआ प्रदूषण से बुरा हाल,हवा में घुले ज़हर से हो रही साँसें बंद

 दिल्ली में हुआ प्रदूषण से बुरा हाल,हवा में घुले ज़हर से हो रही साँसें बंद

देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है, जिससे लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। ये स्थिति राजधानी में हर साल आती है और हमेशा ही लोगों की इस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

यहां वातावरण में प्रदूषकों की मात्रा काफी बढ़ गई है, जिससे हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो चुकी है। जहां दिल्ली के लोगों का कहना है कि सरकार को इस समस्या के समाधान के लिए कड़े प्रयास करने चाहिए। तो वहीं दिल्ली सरकार इसके लिए पड़ोसी राज्यों हरियाणा और पंजाब में पराली जलने को कारण मानती है।

यहां मंगलवार को औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 300 दर्ज किया गया है। जो खराब वायु गुणवत्ता को बताता है। इसका एक अन्य कारण हवा की गति में कमी होना भी है। सुबह 11 बजे के करीब एक्यूआई 306 था, ये बेहद खराब श्रेणी है। 24 घंटे का औसत एक्यूआई 300 दर्ज किया गया है।

वहीं दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि ‘प्रदूषण और खासकर पराली का प्रदूषण ​सिर्फ दिल्ली की समस्या नहीं है, ये पूरे उत्तर भारत की समस्या है। अफसोस की बात है कि केंद्र सरकार ने पूरे उत्तर भारत में पराली के प्रदूषण को नीचे लाने के लिए कोई काम नहीं किया, पूरे साल हाथ पर हाथ रख कर बैठी रहती है।’

संबंधित खबर -