बजरंग पुनिया ने विश्व में नंबर 1 रैंकिंग हासिल की

 बजरंग पुनिया ने विश्व में नंबर 1 रैंकिंग हासिल की

भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया ने विश्व में नंबर एक रैंकिंग हासिल कर ली है। उन्होंने माटेयो पेलिकोन रैंकिंग सीरीज में लगातार दूसरा स्वर्ण पदक जीतने के बाद यह रैंकिंग हासिल की।

Bajrang Punia is World No. 1 in 65kg category - Sportstar

बजरंग पुनिया ने मंगोलिया के तुल्गा तुमुर ओचिर को 65 किलोग्राम में 2-2 मानदंडों से हराया। उन्होंने अंतिम 30 सेकंड के बाउट में दो-अंक प्राप्त करने के बाद यह इवेंट जीता। कोविड-19 के प्रकोप के बाद से बजरंग पुनिया की यह पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता थी।

पहलवान, बजरंग पुनिया को, माटेयो पेलिकोन रैंकिंग सीरीज शुरू होने से पहले रैंकिंग में दूसरे स्थान पर रखा गया था। इवेंट में उनकी जीत ने उन्हें 65 किलोग्राम भार वर्ग में शीर्ष स्थान हासिल करने में मदद की।

पिछली जीत

बजरंग पुनिया ने फाइनल में वर्ष 2020 में अमेरिका से जॉर्डन ओलिवर को हराया था। इस टूर्नामेंट में उन्होंने स्वर्ण पदक जीता था। इससे पहले, उन्होंने विश्व चैंपियनशिप में कांस्य जीतने के बाद सितंबर 2019 के महीने में टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए अपना स्थान सुरक्षित किया था।

टोक्यो गेम्स 2020

2020 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक को टोक्यो 2020 के रूप में भी जाना जाता है। यह एक आगामी अंतर्राष्ट्रीय बहु-खेल कार्यक्रम है जिसे जापान के टोक्यो में 23 जुलाई से 8 अगस्त 2021 तक आयोजित किया जायेगा। यह पहले 24 जुलाई से 9 अगस्त, 2020 तक निर्धारित था। लेकिन मार्च 2020 में COVID-19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

Bajrang Punia attains World Number 1 ranking in wrestling

संबंधित खबर -