राजधानी शताब्दी समेत इन ट्रेनों के परिचालन पर रोक

 राजधानी शताब्दी समेत इन ट्रेनों के परिचालन पर रोक

पटना: पिछले साल कोरोना महामारी के कारण लगभग छह माह तक ट्रेनों के परिचालन पर रोक लगी हुई थी. अब वही स्थिति एक बार फिर बनती नजर आ रही है। जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए रेलवे ने भी एक साथ 28 जोड़ी ट्रेनों के परिचालन पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है। देश में पिछले 24 घंटे में 4 हजार से ज्यादा मौतें दर्ज की गयी है. इनमें शताब्दी, राजधानी, दुरंतो और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। रद्द की गई ट्रेनों में 8 जोड़ी शताब्दी, दो जोड़ी दुरंतो, दो जोड़ी राजधानी और एक जोड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल हैं।

रविवार से नहीं चल सकेंगी यह ट्रेनें

रद्द की गई ट्रेनों में नई दिल्ली-हबीबगंज शताब्दी स्पेशल, नई दिल्ली-कालका शताब्दी स्पेशल, नई दिल्ली-अमृतसर शताब्दी स्पेशल, नई दिल्ली-देहरादून शताब्दी स्पेशल, नई दिल्ली-काठगोदाम शताब्दी स्पेशल और नई दिल्ली-चंडीगढ़ शताब्दी स्पेशल शामिल हैं। इन्हें 9 मई से अगले आदेश तक रद्द किया गया है। इसी तरह नई दिल्ली-देहरादून जनशताब्दी स्पेशल 10 मई से और नई दिल्ली-उना जनशताब्दी स्पेशल 9 मई से अगले आदेश तक रद्द रहेगी।

रेलवे ने बताया कि निजामुद्दीन-पुणे दुरंतो स्पेशल 10 मई से और सराय रोहिल्ला-जम्मू दुरंतो स्पेशल 9 मई से अगले आदेश तक कैंसल रहेगी। निजामुद्दीन-चेन्नई राजधानी स्पेशल 12 मई से और नई दिल्ली-बिलासपुर राजधानी स्पेशल 11 मई से अगले आदेश तक रद्द रहेगी। दिल्ली-कटरा वंदे भारत स्पेशल एक्सप्रेस 9 मई से अगले आदेश तक रद्द कर दी गई है। कोरोना काल में रेग्युलर ट्रेनों का परिचालन बंद है लेकिन यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे स्पेशल ट्रेनें चला रहा है।

अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों की संख्या में भी भारी कमी देखी गयी है. जिसकी वजह से ट्रेनों के परिचालन में घाटा हो रहा था. यह भी एक बड़ी वजह है की ट्रेनों के परिचालन को रद्द किया गया है.

संबंधित खबर -