तुलसी और अजवाइन का पानी वज़न कम करने में करेगा आपकी मदद

 तुलसी और अजवाइन का पानी वज़न कम करने में करेगा आपकी मदद

सर्दियों के मौसम में अक्सर ज्यादा और तला-भुना खाने की वजह से लोग वजन बढ़ने की शिकायत करने लगते हैं। अगर आपकी भी यही शिकायत है तो आप बड़ी आसानी से इस मौसम में अपने शरीर को डिटॉक्स करके सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर बढ़ते वजन से छुटकारा पा सकते हैं। इसमें तुलसी-अजवाइन का ड्रिंक आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं कैसे………….

तुलसी और अजवाइन का पानी पीने से वजन कम करने के अलावा भी बहुत लाभ हैं,जानें  - समाचार नामा

तुलसी और अजवाइन का डिटॉक्स पानी डाइजेशन, मेटाबॉलिज्‍म और डिटॉक्सिफिकेशन को अच्छा करके शरीर को सभी जरूरी पोषक प्रदान करता है। इसकी वजह से व्यक्ति बहुत जल्द अपना वजन कम कर सकता है।

अजवाइन के फायदे-

Ajwain Kadha Benefits : सर्दी-जुकाम और फ्लू का रामबाण इलाज है अजवाइन का  काढ़ा, जानें कैसे बनाएं - Hindi Boldsky


अजवाइन गैस्ट्रिक रस को स्रावित करके डाइजेशन बढ़ाता है। अजवाइन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालकर वजन कम करने में मदद करते हैं।

तुलसी के फायदे-

प्रेगनेंसी के दौरान तुलसी का सेवन: फायदे, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां |  Eating Tulsi (Holy Basil) in Pregnancy in Hindi


तुलसी शरीर के लिए प्राकृतिक डिटॉक्स की तरह काम करती है। तुलसी शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को साफ करके वजन घटाने में मदद करती है। यह पाचन तंत्र के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

तुलसी-अजवाइन का पानी बनाने का सही तरीका-

Tulsi Tea Leaves Wholesale Suppliers in Jalpaiguri West Bengal India by KU  KU Tea Trading | ID - 3629950


तुलसी-अजवाइन का पानी बनाने के लिए रात-भर एक चम्मच सूखी अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। अगले दिन सुबह 4 से 5 तुलसी के पत्तों को अजवाइन के पानी के साथ उबालें। अब इस पानी को एक गिलास में छानकर गर्म या ठंडा करके पी लें। जल्दी फर्क के लिए आप रोजाना इस पानी को सुबह पिएं। लेकिन ध्यान रखें इस पानी का बहुत ज्‍यादा सेवन न करें।

संबंधित खबर -