अधिक समय तक खाली रहना हो सकता है तनाव का मुख्य कारण

 अधिक समय तक खाली रहना हो सकता है तनाव का मुख्य कारण

जब हम स्वतंत्र होते हैं तो तनाव भी बढ़ सकता है। इसका मतलब यह है कि यदि अवकाश का उपयोग अच्छी तरह से नहीं किया जाता है, तो यह तनाव में बदल सकता है। व्यस्त समय में, जब काम का दबाव होता है, हम जानते हैं कि समय का प्रबंधन किया जाना चाहिए। लेकिन, क्या आपके पास खाली समय होने पर भी समय का प्रबंधन करना चाहिए? हम ऐसा सोच सकते हैं। अवकाश के समय में भी समय का प्रबंधन किया जाना चाहिए। यदि ऐसा नहीं होता है, तो यह अभी भी अधिक शामिल होने का एक तरीका है।  मानव का स्वभाव ऐसा है कि वो हमेशा सक्रिय रहना चाहता है। लेकिन लॉकडाउन में वह काम नहीं कर पाया है जो वह दैनिक आधार पर करता रहा है।  हम बहुत इत्मीनान से हो गए हैं। यह सक्रिय होने के लिए मानव प्रवृत्ति में एक तरह की बाधा है। यह बाधा ही  तनाव का कारण है।

कोई भी व्यक्ति किसी भी स्थिति में कैसे व्यवहार करता है, कैसे वह डायरी का प्रबंधन करता है यह व्यक्ति के ज्ञान, कौशल, अनुभव पर निर्भर करता है। विपत्ति और असहज स्थिति के समय में, व्यक्ति या तो सकारात्मक या नकारात्मक व्यवहार करता है। नकारात्मक गतिविधि केवल समस्या को बढ़ाती है। आपदाएँ या संकट या प्रतिकूल परिस्थितियाँ स्वतः ही तनाव को बढ़ाती हैं। नए वातावरण में तालमेल बिठाने में हमें समय लग सकता है।

इस तरह की विषम परिस्थिति का विस्तार होता है और इससे भय, घबराहट और चिंता भी बढ़ती है। मनोसामाजिक समस्याओं या मानसिक बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

अब हम एक तरह से स्वतंत्र हो गए हैं। हम इस समय को अपनी इच्छानुसार बिता सकते हैं। हम अपनी पसंद का अनुसरण कर सकते हैं।

रचनात्मक लोग जो अपने खाली समय का अच्छा उपयोग करना जानते हैं, उन्होंने लॉकडाउन को एक अवसर के रूप में लिया है। वे अपने काम या निर्माण का आनंद ले रहे हैं। यह उनके लिए एक मजेदार, उपयोगी और उत्पादक समय है। रचनात्मक लोग किसी भी स्थिति के लिए अनुकूल हो सकते हैं। उन्हें कोई तनाव नहीं है।

मान लीजिए किसी व्यक्ति के पास बहुत अधिक अवकाश है, तो वह अपना समय कैसे बिता सकता है? मन की स्थिति क्या है? एक व्यक्ति को किस तरह का मानसिक तनाव झेलना पड़ता है? यह मनोवैज्ञानिकों के लिए रुचि का विषय हो सकता है। भविष्य इन सवालों का जवाब देगा, लेकिन खाली समय का प्रबंधन नहीं करने के बारे में जानने का मानसिक तनाव निश्चित रूप से दर्दनाक होगा।

संबंधित खबर -