बिहारः गांवों में संविदा पर एमबीबीएस करने वाले 2580 चिकित्सकों की होगी नियुक्ति

 बिहारः गांवों में संविदा पर एमबीबीएस करने वाले 2580 चिकित्सकों की होगी नियुक्ति

बिहार में नितीश सरकार एमबीबीएस करने वाले 2580 चिकित्सकों की नियुक्ति गांवों में संविदा पर करेगी। चिकित्सकों की नियुक्ति के लिए राज्य सरकार ने मंजूरी दे दी है। मंगलवार को हुई सीएम नितीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट बैठक में 13 प्रस्तवों को मंजूरी दिया गया। गांवों में यह नियुक्ति प्रदेश में सरकारी चिकित्सा महाविधलयों से नव उतीर्ण एमबीबीएस करने वाले के लिए होगी। राज्य सरकार द्वारा इसके तहत 65 हजार रूपये प्रतिमाह मानदेय मिलेगा।
राज्य में कोरोना वैष्विक महामारी की दूसरी लहर से उत्पन्न स्थिति को देखते हुए, बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं गांवों में मुहैया कराने हेतू यह फैसला लिया गया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी इस प्रस्ताव को कैबिनेट ने मुहर लगा दी है। अब जल्द ही गांवों में नियुक्ति की प्रक्रिया को शुरूआत किया जायेगा। चिकित्सकों की नियुक्ति के उपरांत गांव के मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने लगेगी।
सरकार बिहारवासियों को मुफ्त कोरोना टीकाकरण करने हेतु राज्य कैबिनेट द्वारा एक हजार करोड़ रूपये की मंजूरी दिया गया है। राज्य सरकार ने प्रदेश में अठारह एवं अठारह साल से ऊपर के लोगों को मुफ्त कोरोना टीकाकरण अपने संसाधन से कराने का फैसला किया है।
राज्य कैबिनेट द्वारा मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत भी एंबुलेंस खरीदने की अनुमति दे दी गई है। इसके अंतर्गत दो-दो एंबुलेंस राज्य के हर प्रखंड में चयनित लाभुकों को अनुदान देने की योजना है। सरकार के इस पहल से ग्रामीण क्षेत्रों में एंबुलेंस की समस्या दूर होगी। बिहार राज्य में 534 प्रखंड है।
राज्य सरकार द्वारा 117 करोड़ रूपये मई महने में राषन कार्ड धारियों को मुफ्त अनाज देने के लिए कैबिनेट द्वारा मंजूरी दी गयी है। राषन कार्ड धारियों को 14 किलो गेहूँ तथा 21 किलो चावल दिया जायेगा। इसके अतिरिक्त राज्य में सफेद कार्डधारियों को पांच किलों अनाज जिसमें दो किलो गेहूँ एवं तीन किलो चावल प्रति सदस्य दिए जाएंगे। संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -