बिहारः 27000 संविदा स्वास्थ्यकर्मी कोरोना आपदा के बीच हड़ताल पर गए

 बिहारः 27000 संविदा स्वास्थ्यकर्मी कोरोना आपदा के बीच हड़ताल पर गए

देश में कोरोना वैष्विक महामारी की दूसरी लहर का कहर हर तरफ जारी है। कोरोना से देश में मौतों की संख्या में रोजाना वृद्धि दर्ज की जा रही है और कोरोना संक्रमण के मामले में भी काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। ऐसे में बिहार राज्य में कोरोना प्रकोप के कारण स्वास्थ्य सेवाओं पर काफी प्रभाव पड़ा है और कोरोना मरीजों को स्वास्थ्य संबंधी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।
ऐसे समय में बुधवार से करीब 27000 संविदा स्वास्थ्यकर्मी हड़ताल पर चले गए है। सरकार से 9 सूत्री मांगे संविदा स्वास्थ्यकर्मियों की ओर से मांगी गयी है। स्वास्थ्यकर्मीयों ने बीतों दिनों अपनी 9 सूत्री मांगां लेकर काला बिल्ला लगाकर विरोध किया था। लेकिन संविदा स्वास्थ्यकर्मी आज से होम आइसोलेषन में चले गए है।
स्वास्थ्य कर्मचारियों की सरकार से मांग है कि उनके वेतन को पुनरीक्षण कर मानदेय में बढ़ोतरी किया जाना चाहिए और संविधा स्वास्थ्य कर्मीयों को पारिवारिक पेंशन का लाभ दिया जाए। पचास लाख का बीमा कोरोना महामारी की डय्टी में लगे कर्मचारियों को किया जाएं एवं दुर्घटना, स्वास्थ्य बीमा सभी कर्मीयों का किया जाएं।
इसके अतिरिक्त हड़ताल पर गए संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों की मांग है कि कोरोना महामारी के अंतर्गत ड्यूरी के दौरान मौत हो जाने की स्थिति में पेंशन एवं अन्य मांगों को जल्द पूरा किये जाने चाहिए। संविदा स्वास्थ्यकर्मियों की हड़ताल बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति कर्मचारी संघ के आह्वान पर किया जा रहा है। संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -