आज से हुई बिहार विधानसभा के सत्र की शुरुआत, नवनिर्वाचित विधायकों को दिलाई जाएगी शपथ

 आज से हुई बिहार विधानसभा के सत्र की शुरुआत, नवनिर्वाचित विधायकों को दिलाई जाएगी शपथ

17वीं बिहार विधानसभा का पहला सत्र सोमवार यानि आज से शुरू होगा। विधानसभा के आज से शुरू हो रहे पांच दिवसीय सत्र के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। विधानसभा में प्रवेश के लिए सभी विधायकों को निर्वाचन का सर्टिफिकेट साथ लाना अनिवार्य है। उसे दिखाने के बाद ही उन्हें विधानसभा परिसर में प्रवेश की अनुमति मिलेगी ।

प्रोटेम स्पीकर जीतनराम मांझी दिलाएँगे शपथ

सत्र के पहले दो दिन 23 और 24 नवंबर को सभी नवनिर्वाचित विधायकों को प्रोटेम स्पीकर जीतनराम मांझी शपथ दिलाएंगे। 25 नवंबर को विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा । इसके बाद 26 नवंबर को राज्यपाल फागू चौहान विधानमंडल के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। सत्र के अंतिम दिन 27 नवंबर को राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद-विवाद तथा सरकार का उत्तर होगा । विधान परिषद की बैठक इस बार सिर्फ दो दिन 26 और 27 नवंबर को होगी।

कोरोना से बचाव हेतु कार्यवाही स्थान में हुआ बदलाव

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए इस बार दोनों सदनों की कार्यवाही की जगह बदल दी गई है।विधानसभा की कार्यवाही 23 नवंबर से 27 नवंबर तक नए बने सेंट्रल हॉल में चलेगी। राज्यपाल का विधानमंडल के संयुक्त सत्र में अभिभाषण भी सेंट्रल हॉल में ही होगा। वहीं, 26 नवंबर से शुरू हो रहे विधान परिषद सत्र की कार्यवाही पहली बार विधानसभा वेश्म में आयोजित की गई है। इससे पहले भी मानसून सत्र के समय विधानमंडल के दोनों सदनों की बैठक का स्थान बदला गया था। बिहार के संसदीय इतिहास में पहली बार सत्र का आयोजन विधानमंडल परिसर से बाहर ज्ञान भवन में हुआ था। इस बार भी सत्र के दौरान कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सावधानी बरती जा रही है।

PLEASE DO LIKE, COMMENT AND SHARE

STAY TUNED FOR REGULAR NEWS UPDATES

DO VISIT OUR SOCIAL MEDIA HANDLES

FACEBOOK-

https://www.facebook.com/112168940549956/pos

ts/1651984319136

INSTAGRAM-

https://www.instagram.com/p/CGRZXkMhMlx/?igs

hid=1u7b09t0h583n

संबंधित खबर -