बिहार : बेगूसराय के युवा कौशल प्रशिक्षण लेने में सबसे आगे, दरभंगा और शिवहर युवा सबसे पीछे

 बिहार : बेगूसराय के युवा कौशल प्रशिक्षण लेने में सबसे आगे, दरभंगा और शिवहर  युवा सबसे पीछे

बिहार में बेगूसराय के युवा कौशल प्रशिक्षण लेने में सबसे आगे हैं। वही दरभंगा और शिवहर के युवा सबसे पीछे हैं। यह खुलासा, कुशल युवा कार्यक्रम के तहत युवाओं को दिए जा रहे कौशल प्रशिक्षण की रैकिंग में हुआ है। राज्य के दर्जन भर जिले ऐसे हैं जो युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने में पीछे हैं। सरकार के सात निश्चय में से एक आर्थिक हल-युवाओं का बल के तहत श्रम संसाधन विभाग कुशल युवा कार्यक्रम (KYP) चल रहा है। कम से कम 10वीं पास 15 से 33 वर्ष तक के युवाओं को हिन्दी व अंग्रेजी बोलने, अंग्रेजी सुनने व समझने, लिखने-पढ़ने का प्रशिक्षण दिया जाता हैं।

इसके अलावा, युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान संवाद कौशल व कम्प्यूटर का बुनियादी ज्ञान भी दिया जाएगा। कुल 240 घंटे के प्रशिक्षण में भाषा (हिन्दी/अंग्रेजी) एवं संवाद कौशल 80 घंटे, बुनियादी कम्प्यूटर ज्ञान 120 घंटे एवं व्यवहार कौशल का प्रशिक्षण 40 घंटे का होता है। युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए प्रखंडवार प्रशिक्षण केंद्र खोले गए। इन केंद्रों में प्रशिक्षण ले रहे युवाओं की भागीदारी के हिसाब से श्रम संसाधन विभाग ने रैंकिंग की है।

आपको बता दें युवाओं का नामांकन, प्रशिक्षण में भागीदारी और सर्टिफिकेट लेने के आधार पर जिलों को अधिकतम 10 अंक लाने हैं। इस रैंकिंग में बेगूसराय ने सबसे अधिक 8.4 अंक हासिल किया है। दूसरे स्थान पर लखीसराय ने 8.3 तो बक्सर, कैमूर, रोहतास और समस्तीपुर ने 8.2 अंक लाकर तीसरा स्थान हासिल किया है। वहीं सबसे कम दरभंगा और शिवहर को 7.2 अंक मिले हैं। जबकि पटना को 10 में से 7.6 अंक मिले हैं जो मध्यम श्रेणी का है। खराब प्रदर्शन वाले जिलों में पूर्णिया, मधुबनी, अरवल, गया, सहरसा, जमुई, वैशाली, भोजपुर, सीतामढ़ी, सुपौल, पूर्वी चम्पारण, मुजफ्फरपुर भी शामिल हैं।

संबंधित खबर -