बिहार कैबिनेट ने पंचायत चुनाव को लेकर लिया बड़ा फैसला, वोटिंग और काउंटिंग की होगी Live Webcasting

 बिहार कैबिनेट ने पंचायत चुनाव को लेकर लिया बड़ा फैसला, वोटिंग और काउंटिंग की होगी Live Webcasting

बिहार कैबिनेट ने पंचायत चुनाव को लेकर बड़ा फैसला लिया है। बीते दिन बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश के नेतृत्व में हुई कैबिनेट की बैठक में मतदान केन्द्रों से वोटिंग और मतगणना प्रक्रिया को कराए जाने का फैसला लिया गया है। इसके लिए NICSI को एजेंसी के रूप में चुना गया है। इसके अलावा बायोमैट्रिक संबंधी कार्य के लिए BECIL बेंगलुरू को चुना गया है।

गौरतलब है कि बिहार में पहले चरण के पंचायत चुनाव के प्रचार का शोर बुधवार की शाम पांच बजे से रूक गया है। पहले चरण के चुनाव को लेकर 24 सितंबर को मतदान होगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने पहले चरण के मतदान को लेकर सभी जिलों में तैयारियों को अंतिम रूप दिया है और संबंधित चुनाव क्षेत्रों के निर्वाची पदाधिकारियों को निर्धारित समय पर मतदानकर्मियों को मतदान स्थल पर पहुंचने के निर्देश दे दिया है।

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, पहले चरण के चुनाव क्षेत्रों में ग्राम पंचायत सदस्य के 2233 पदों में से 26 पदों, पंच के 2233 पदों में से 830 पदों, जिला परिषद के 22 पदों में एक, पंचायत समिति सदस्य के 195 पदों में एक पद के लिए निर्विरोध निर्वाचन किया गया है। जबकि ग्राम कचहरी के कुल 2233 पदों में से 71 पदों व ग्राम पंचायत सदस्य के कुल 2233 पदों में एक पद के लिए कोई भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया है।

संबंधित खबर -