बिहार : 27 नवंबर को CM नीतीश कुमार बरौनी और बाढ़ का करेंगे लोकार्पण, लोकार्पण समारोह को लेकर तैयारी जोरों पर

 बिहार : 27 नवंबर को CM नीतीश कुमार बरौनी और बाढ़ का करेंगे लोकार्पण, लोकार्पण समारोह को लेकर तैयारी जोरों पर

बिहार : बरौनी बिजली घर की नौवीं इकाई और बाढ़ बिजली घर के स्टेज एक की पहली इकाई का लोकार्पण CM नीतीश कुमार 27 नवंबर को करेंगे। बरौनी बिजली घर की 250 मेगावाट तो बाढ़ में 660 मेगावाट की इकाई से व्यावसायिक उत्पादन शुरू हो चुका है। दोनों बिजली घरों से बिहार को इसी महीने से बिजली मिलने लगी है। दोनों बिजली घरों के लोकार्पण समारोह में CM के साथ ही केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह, बिहार के ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव के अलावा NTPC के आधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। बाढ़ बिजली घर की 660 मेगावाट की इस इकाई से बिहार को 401 मेगावाट बिजली मिल रही है।

वहीं बाढ़ के स्टेज दो की 1320 मेगावाट की दो यूनिट से बिहार को पहले ही 1198 मेगावाट बिजली मिल रही है। दूसरी ओर बरौनी के 250 मेगावाट क्षमता वाली नौवीं इकाई में बीते एक नवंबर से ही व्यावसायिक विद्युत उत्पादन शुरू हो चुका है। बरौनी में पहले से ही 110 मेगावाट की दो पुरानी इकाई और 250 मेगावाट की नई इकाई से बिजली मिल रही है। NTPC सूत्रों के मुताबिक लोकार्पण समारोह को लेकर तैयारी जोरों पर है। थर्मल प्रतष्ठिान व उपनगरी में सड़क निर्माण, हेलीपैड, बाउंड्रीवाल, प्रकाश की समुचित व्यवस्था व रंग-रोगन का कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है।

आपको बता दें 15 दिसंबर 2018 को बिहार सरकार ने बरौनी बिजली घर को NTPC के हवाले कर दिया था। उसके बाद एक मार्च 2020 को बरौनी NTPC के स्टेज दो के 250 मेगावाट क्षमता वाली 8वीं इकाई से उत्पादन शुरू हुआ था। अब नौवीं इकाई से उत्पादन शुरू हुआ है जिसका लोकार्पण हो रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जनवरी 2018 में भी बरौनी बिजली घर का दौरा कर चुके हैं। उस समय उन्होंने स्टेज एक में चल रहे जीर्णोद्धार व स्टेज दो के निर्माण कार्य को देखा था।

संबंधित खबर -