बिहार :कोसी, बागमती और महानंदा नदियों के जलस्‍तर में लगातार बढ़ोतरी, गांवों में घुसने लगा पानी

 बिहार :कोसी, बागमती और महानंदा नदियों के जलस्‍तर में लगातार बढ़ोतरी, गांवों में घुसने लगा पानी

कोसी-बागमती और महानंदा नदी के जलस्‍तर में वृद्धि‍ के चलते बिहार के कई जिलों में बाढ़ की दहशत एक बार फिर बढ़ रही है। गांवों में बाढ़ का पानी घुसने लगा है। लिहाजा कुछ इलाकों में लोग गांव का घर छोड़ बांधों पर शरण लेने की तैयारी कर रहे हैं। सीमांचल में नदियों के जलस्तर में उतार चढ़ाव रविवार को भी जारी रहा। कटिहार जिले में 12 घंटे तक घटने के बाद फिर से महानंदा नदी के जल स्तर में वृद्धि होने लगी है।

आपको बता दें  रविवार को महानंदा मे 5 से 7 सेंटीमीटर, गंगा नदी के जलस्तर में 19 सेंटीमीटर तथा कोसी नदी के जलस्तर में 25 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है। महानंदा और गंगा नदी में हो रहे कटाव से लोगों मे दहशत है। अधीक्षण अभियंता गोपाल चंद्र मिश्र ने बताया कि नदियों के बढ़ते और घटते जलस्तर के कारण जगह जगह पर कटाव हो रहा है जिसकी निगरानी की जा रही है।

वही,सहरसा और सुपौल जिले में कोसी नदी के जलस्तर रविवार को भी दिनभर जलस्तर के बढ़ने और घटने की रफ्तार जारी रही। रविवार को सुबह 6 बजे कोसी बराज पर 1 लाख 22 हजार 655 क्यूसेक डिस्चार्ज रिकार्ड किया गया जबकि शाम 4 बजे 1 लाख 21 हजार 860 क्यूसेक डिस्चार्ज रिकार्ड किया गया। जो बढ़ने की स्थिति में है। जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता मनोज कुमार रमण ने बताया कि तटबंध पर कोई दबाब नही है।

संबंधित खबर -