बिहार : शिक्षा विभाग ने ड्रॉपआउट रोकने के लिए शुरू की नई योजना, अब मिडिल स्कूल के बच्चे हाई स्कूल में करेंगे पढ़ाई

 बिहार : शिक्षा विभाग ने ड्रॉपआउट रोकने के लिए शुरू की नई योजना, अब मिडिल स्कूल के बच्चे हाई स्कूल में करेंगे पढ़ाई

बिहार के सरकारी मिडिल स्कूल में पढ़ने वाले 8वीं कक्षा के छात्रों को हाईस्कूल ले जाकर बताया जाएगा कि 9वीं कक्षा में किस तरह से उन्हें पढ़ना है। शिक्षा विभाग ने इसके लिए ट्यूनिंग ऑफ स्कूल योजना शुरू की है। इस योजना के तहत अब आठवीं के छात्रों को नजदीकी हाईस्कूल में ले जाया जायेगा। जिला गुणवत्ता शिक्षा प्रभारी सुजीत कुमार ने बताया कि योजना के तहत दस स्कूलों का चयन जल्द किया जायेगा। चयनित स्कूलों के बच्चों को घुमाने के लिए 2 हजार रुपये की राशि दी जायेगी।

आपको बता दें सरकार ने स्कूल में ड्रॉपआउट रोकने के लिए यह योजना शुरू की है। इसमें छात्रों के साथ छात्राओं पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। गुणवत्ता शिक्षा प्रभारी ने बताया 8वीं के बाद बच्चों में पढ़ने के प्रति ललक बनी रहे और वह आगे की पढ़ाई नहीं छोड़ें। इसके लिए यह योजना शुरू की गयी है। हाईस्कूल में जाने के बाद विद्यार्थी वहां का माहौल देखकर आगे पढ़ने के लिए उत्सुक होंगे व पढ़ाई बीच में ही नहीं बंद करेंगे।

वही, आठवीं के बच्चों को हाईस्कूल में चेतना सत्र में ले जाया जायेगा। चेतना सत्र में आठवीं के छात्रों का हाईस्कूल के शिक्षकों से परिचय कराया जायेगा। इसके बाद बच्चों को क्लास में भी ले जाया जायेगा और वहां की पढ़ाई के बारे में जानकारी दी जायेगी।शिक्षा विभाग ने निर्देश दिया है कि जिस दिन मीडिल स्कूल के छात्र हाईस्कूल जायेंगे, वहां स्पोर्ट्स की घंटी जरूर लगेगी। छात्र खेलकूद में भी हिस्सा लेंगे। इसके अलावा छात्रों को प्रैक्टिकल, लाइब्रेरी के बारे में भी बताया जायेगा।

संबंधित खबर -