बिहार सरकार सड़क हादसों में घायलों को हॉस्पिटल पहुंचाने पर 5000 रूपये देगी

 बिहार सरकार सड़क हादसों में घायलों को हॉस्पिटल पहुंचाने पर 5000 रूपये देगी

बिहार सरकार सड़क हादसों के दौरान घायल हुए लोगों को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति को सम्मान के साथ पांच हजार रूपये देगी। परिवहन विभाग द्वारा इस संबंध में एक प्रस्ताव तैयार किया गया है जिसे इसी महीने कैबिनेट में मंजूरी के लिए भेजा जायेगा। प्रदेश में सड़क हादसों के दरम्यान् घायल हुए लोगों को अगर बिना देरी किये हॉस्पिटल पहुंचा दिया जाये तो घायलों की मौत में कमी आ सकती हैं।
इसलिए परिवहन विभाग द्वारा ऐसे लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए सम्मान सहित 5000 रूपये नकद दिया जायेगा। अब तक गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सम्मानित किया जाता रहा है। ऐसे लोगों को इस मौके पर 2018 में 70, 2019 में 117, 2020 में 245 और 2021 में 165 लोगों को सम्मानित किया गया है। इन सबके बावजूद भी प्रदेश में सड़क हादसों के दौरान मृतकों की संख्या में कमी देखने को नहीं मिल रही है।
सड़क हादसे में घायल लोगों की मदद करने वाले व्यक्ति को पुलिस प्रशासन द्वारा जबरन गवाह नहीं बनायेगी। घायलों को मदद करने लोगों से नाम, पता व पहचान देने के लिए बाध्य नहीं करेगी।
घायल व्यक्तियों की मदद करनेवाले लोगों को किसी तरह की कठिनाई पुलिस अस्पताल प्रशासन से नहीं हो इसके लिए गुड सेमिरिटन से संबंधित प्रावधानों को टीन प्लेट बोर्ड पर अंकित करवाकर बिहार सड़क सुरक्षा परिषद द्वारा राज्य के सभी जिलों में विभिन्न स्थानों जैसे हॉस्पिटल, सरकारी कार्यालय के परिसर में लगाएं जायेगें। संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -