UPSC और BPSC परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों की मदद करेगी बिहार सरकार, ऐसे करें आवेदन,मिलेंगे इतने रूपये

 UPSC और BPSC परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों की मदद करेगी बिहार सरकार, ऐसे करें आवेदन,मिलेंगे इतने रूपये

बिहार में UPSC और BPSC परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के मदद करने के लिए बिहार सरकार एक खास योजना बनाई है। इस योजना के तहत EBC यानी अतिपिछड़ा वर्ग के स्टूडेंट्स को सरकार प्रीलिम्स परीक्षा पास करने के बाद BPSC अभ्यर्थियों को 50,000 और UPSC प्रीलिम्स पास करने वालों को 1 लाख रुपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएगी।

आपको बता दें इस योजना का पूरा नाम बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना है। योजना का लाभ केवल अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को ही मिलेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए UPSC या BPSC के प्रीलिम्स परिणाम सूची में अभ्यर्थी का नाम दर्ज हो। अभ्यर्थी का अति पिछड़ा वर्ग से होना अनिवार्य है। 

बिहार के छात्र ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। योजना की एक विशेषता यह भी है कि अभ्यर्थी किसी भी जगह रहकर तैयारी कर रहा हो केवल मूल निवास प्रमाण पत्र के आधार पर योजना का पात्र हो सकता है I बिहार सरकार की इस योजना का क्रियान्वयन सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट के जरिये हो रहा है। योजना के पात्र अभ्यर्थी http://fts.bih.nic.in/EBCScholarShip/Register इस लिंक पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद लॉगिन ID और पासवर्ड के जरिए आवेदन पूर्ण किया जा सकता है I

संबंधित खबर -