Bihar: नवादा में लू को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट, इलाज का पूरा इंतजाम

 Bihar: नवादा में लू को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट, इलाज का पूरा इंतजाम

बिहार के नवादा जिले में इन दिनों गर्मी कहर बरपा रही है । लू ने जन-जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है । मौसम के इस मिजाज को देखते हुए स्वास्थ्य महकमा अलर्ट मोड में है । सदर अस्पताल में एक विशेष वार्ड बनाया गया है, जिसमें 13 बेड लगाए गए है । वार्ड में एयर कंडीशन की भी व्यवस्था की गई है ।

सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. एसडी अरैयर ने बताया कि गर्मी के मौसम को देखते हुए मरीजों के समुचित इलाज के लिए समुचित इंतजाम कर लिया गया है । पर्याप्त संख्या में ओआरएस के पैकेट व जरुरी दवाईयां उपलब्ध हैं । विशेष वार्ड में चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है । उन्होंने बताया कि डॉक्टर प्रभाकर सिंह नोडल ऑफिसर बनाए गए हैं । रोस्टर के अनुसार डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी वार्ड में काम करेंगे। डॉ. प्रभाकर सिंह ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि बेवजह धूप में घर से नहीं निकलें । खाली पेट नहीं निकलें । भरपेट पानी पीएं ।

आपको बता दें सिरदर्द, बुखार, उल्टी, अत्यधिक पसीना, बेहोशी आना, कमजोरी महसूस होना, शरीर में ऐंठन, नब्ज असामान्य होना ऐसे लक्षण मिलने पर रखें ख्याल । लू लगने पर पीड़ित को छायादार जगह पर लिटाएं । कच्चे आम का पन्न आदि पिलाएं । तापमान घटाने के लिए ठंडे पानी की पट्टी दें । नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर चिकित्सीय परामर्श लेते हुए उपचार कराएं।।इसके अलावा लू लगने पर पीड़ित को छायादार जगह पर लिटाएं । कच्चे आम का पन्न आदि पिलाएं ।

संबंधित खबर -