बिहार : स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा राज्य में जल्द ही की जाएगी 8853 ANM की नियुक्ति

 बिहार :  स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा राज्य में जल्द ही की जाएगी 8853 ANM की नियुक्ति

बिहार सरकार ने आज मंगलवार को कहा कि जल्द ही राज्य में 8 हजार 853 ANM की नियुक्ति की जाएगी। विधान परिषद में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने आज जनता दल यूनाइटेड (JDU) के संजीव श्याम सिंह के एक सवाल के जवाब में कहा कि स्वास्थ्य उपकेंद्र में चिकत्सिक की पदस्थापन नहीं होती है। सभी स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर 2-2 ANM का पद स्वीकृत है।

इनमें से सभी स्वास्थ्य उपकेंद्र पर एक – एक कार्यरत हैं जो कोविड-19 प्रबंधन के साथ टीकाकरण एवं अन्य कार्यों का निष्पादन कर रही हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि शीघ्र ही राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से 8853 ANM की नियुक्ति होने के बाद ANM की संख्या बल बढ़ जाएगी। उसके बाद स्वास्थ्य उपकेंद्रों की व्यवस्था में सुधार आ जाएगी।

उन्होंने कहा कि नियुक्ति के बाद इतनी बड़ी संख्या में नर्स आ जाएंगी तो स्वास्थ्य उपकेंद्रों में उनकी पदस्थापना की जाएगी। श्री पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य उपकेंद्रों में ANM की नियुक्ति होती है। ANM को टीकाकरण, गर्भनिरोधक सुझाव और दवाइयां स्वास्थ्य उपकेंद्रों में देना होता है। उन्होंने कहा कि प्रावधान के अनुरूप स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर चिकत्सिकों की नियुक्ति नहीं होती है।

संबंधित खबर -