बिहार : चमकी बुखार को लेकर नीतीश सरकार सतर्क, स्वास्थ्य विभाग को दिए कई निर्देश

 बिहार : चमकी बुखार को लेकर नीतीश सरकार  सतर्क, स्वास्थ्य विभाग को  दिए कई  निर्देश

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा AES यानी चमकी बुखार से सतर्कता बरतें। AES की चुनौती से निपटने के लिए अस्पतालों में सभी तरह की तैयारी रखने का निर्देश दिया है। उन्होंने मरीजों को अस्पताल पहुंचाने, तत्काल दवाओं की उपलब्धता और पीकू वार्ड तैयार रखने को कहा है। इसके पहले मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने AES को लेकर जिलों से फीडबैक लिया।

AES को लेकर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि एईएस के प्रति पूरी तरह सतर्कता बरतें। लोगों को एईएस के लक्षणों एवं इलाज के प्रति जागरूक करते रहें। इसके लिए व्यापक रूप से जागरुकता अभियान चलाएं। इसके अलावा उन्होंने AES से प्रभावित बच्चों को तुरंत अस्पताल तक पहुंचाने की सारी व्यवस्था सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया। 

आपको बता दें CM नीतीश कुमार ने कहा कि पीकू वार्ड को पूरी तरह से तैयार रखें ताकि एईएस प्रभावित बच्चों को समय रहते इलाज मिल सके। इसके साथ ही अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें।वही जनवरी से अब तक एईएस के 8 मामले सामने आ चुके हैं।SKMCH में भर्ती हुए इनमें से 7 बच्चे ठीक होकर घर जा चुके हैं। जनवरी महीने में एईएस से एक बच्चे की मौत हो चुकी है।

संबंधित खबर -