बिहार : रोजगार मांगने वालों की संख्या बढ़ी, सिर्फ 10 महीने में 2.67 लाख बेरोजगारों ने पोर्टल पर कराया रजिस्ट्रेश

 बिहार : रोजगार मांगने वालों की संख्या बढ़ी, सिर्फ 10 महीने में 2.67 लाख बेरोजगारों ने पोर्टल पर कराया रजिस्ट्रेश

बिहार में रोजगार मांगने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है। कोरोना काल में देश-विदेश की कंपनियों से बेरोजगार हुए लोग अब रोजगार के लिए तेजी से पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। पिछले 5 साल की तुलना में इस साल जनवरी तक सबसे अधिक लोगों ने रोजगार के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। पिछले साल की तुलना में 4 गुना अधिक बेरोजगारों ने रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर किया है।

आपको बता दें रोजगार मांगने वालों में बेरोजगारों के साथ कुछ स्व-रोजगार कर रहे लोग भी शामिल है। हालांकि इन सबके बीच सबसे बड़ी बात यह है कि रजिस्ट्रेशन करने वालों में एक भी छात्र शामिल नहीं है, जो पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार भी मांग रहा हो। पोर्टल पर अब तक 13 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने नेशनल कॅरियर सर्विस पोर्टल तैयार किया है।

जानकारी के लिए बता दें जॉब फेयर या नियोजन सह मार्गदर्शन मेला लगता है तो इन्हीं निबंधित लोगों को आमंत्रित किया जाता है। बिना निबंधन वालों को रोजगार मेले में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाती। साल 2015-16 से यह व्यवस्था प्रभावी है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होने के बाद 2016-17 ही ऐसा साल रहा, जब,6 लाख से अधिक लोगों ने रोजगार के लिए निबंधन कराया था।

संबंधित खबर -