बिहार : गया में फल्गु नदी पर बनेगा रबर डैम, जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कही ये बात

 बिहार : गया में फल्गु नदी पर बनेगा रबर डैम, जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कही ये बात

जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि फल्गु नदी में लीन पीरियड में भी कम से कम 2 फीट पानी रखने की व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही नदी के अतिक्रमित भाग को भी मुक्त कराने का निर्देश दिया गया है। पानी की व्यवस्था के लिए रबर डैम जल्द बनकर तैयार हो जाएगा। मंत्री कल यानी शुक्रवार को राजेंद्र प्रसाद गुप्ता के ध्यानकार्षण सूचना पर विधान परिषद में सरकार की तरफ अपनी राय दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि फल्गु नदी में सतही जल का प्रवाह मानसून अवधि के कुछ भाग को छोड़कर बाकी नगण्य रहता है। जिसके कारण श्रद्धालुओं को तर्पण एवं पिंडदान करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जल संसाधन विभाग इसके निदान के लिए विष्णुपद मंदिर के निकट फल्गु नदी में लीन पीरियड में भी कम से कम 2 फीट जल संचयन के लिए रबर डैम का निर्माण करा रहा है।

इसके अलावा आपको बता दें बायें एवं दायें तट को जोड़ने और आवागमन के दृष्टि से रबर डैम के ऊपर फुट ओवर ब्रिज, तट सुरक्षात्मक कार्य, घाट एवं बोरवेल का निर्माण कराया जा रहा है। उम्मीद है यह काम इसी साल पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा नदी में गिरने वाले पानी के ट्रीटमेंट का भी अनुरोध किया गया है। गया शहरी क्षेत्र के मनसरवा नाला एवं अन्य नाला का सीवेज विष्णुपद मंदिर के अपस्ट्रीम में फल्गु नदी में गिरता है।

संबंधित खबर -