Bihar School : गर्मी और लू को लेकर पटना DM का आदेश, स्कूल की टाइमिंग बदलाव, जानें नए शेड्यूल

 Bihar School : गर्मी और लू को लेकर पटना DM का आदेश, स्कूल की टाइमिंग बदलाव, जानें नए शेड्यूल

पटना के DM ने आदेश जारी करते हुए सभी निजी और सरकारी स्कूलों में दसवीं कक्षा तक सुबह 10.30 बजे से शाम 4 बजे तक रोक लगा दी है । वहीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए सुबह 11.30 बजे से शाम 4 बजे तक शैक्षणिक गतिविधियों पर रोक लगा दी है। आदेश 1 मई 2024 से लागू होगा और 8 मई 2024 तक प्रभावी रहेगा ।

डीएम द्वारा जारी लेटर में लिखा है कि ‘जिले में आईएमडी पूर्वानुमानित के अनुसार गर्मी की लहर और उच्च तापमान के कारण बच्चों का स्वास्थ्य और जीवन खतरे में है । इसलिए 1, शीर्षत कपिल अशोक, (एलए.5) जिला मजिस्ट्रेट, पटना, दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 144 के तहत, सुबह 10.30 बजे से शाम 04.00 बजे तक कक्षा-10 तक की शैक्षणिक गतिविधियों पर रोक लगाते हैं । जिले के सभी निजी और सरकारी स्कूलों (प्री-स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्रों सहित) में कक्षा XI और XII के लिए सुबह 11.30 बजे से शाम 04.00 बजे तक रोक है।’

पटना डीएम ने कहा है कि भीषण गर्मी एवं लू को देखते हुए विद्यालयों को ऑनलाइन मोड के माध्यम से शैक्षणिक सत्र संचालित करने की सलाह दी जाती है और वे वैकल्पिक तिथि के लिए विभिन्न मानकों की कक्षाओं की योजना भी बना सकते हैं । आपको बता दें कि इससे पहले भी कई बार डीएम स्कूलों को लेकर आदेश जारी कर चुके हैं । अभी लगतार डीएम के आदेश से पटना के स्कूलों का शेड्यूल बदला हुआ है ।

संबंधित खबर -