Bihar School Timing: बिहार के सरकारी स्कूलों का समय में बदलाव, 1 जुलाई से इतने घंटे काम करेंगे शिक्षक

 Bihar School Timing: बिहार के सरकारी स्कूलों का समय में बदलाव, 1 जुलाई से इतने घंटे काम करेंगे शिक्षक

बिहार में सरकारी विद्यालयों के समय में एक बार फिर से बदलाव किया गया है । इस संबंध में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ के आदेश पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक सन्नी सिन्हा ने नया आदेश जारी किया है । इस नए आदेश के अनुसार एक जुलाई 2024 से सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4:30 बजे तक सूबे के सभी प्रारंभिक, मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों का संचालन किया जाएगा । शिक्षकों को पहले की तरह ही विद्यालय शुरू होने से 10 मिनट पूर्व पहुंचना अनिवार्य है ।

शिक्षा विभाग की ओर से जारी नए आदेश में कहा गया है कि निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 के अनुपालन के लिए प्रति सप्ताह शिक्षकों की न्यूनतम 45 घंटे की कार्य अवधि निर्धारित है । अतः प्रत्येक शिक्षकों को सोमवार से लेकर शनिवार तक प्रतिदिन 7 घंटे 30 मिनट की न्यूनतम कार्य अवधि का अनुपालन सुनिश्चित करने की बात कही गई है ।

आपको बता दें पत्र में यह भी कहा गया है कि आवश्यकता पड़ने पर पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए कार्य अवधि प्रधानाध्यापक की ओर से बढ़ाई जा सकती है । संस्कृत बोर्ड और सरकारी उर्दू स्कूलों में एक ही मॉडल टाइम टेबल का पालन किया जाएगा । मिशन दक्ष पहले की तरह जारी रहेगा । इस आदेश में सबसे अहम बात यह है कि प्रतिदिन विद्यालय परिसर, वर्ग कक्ष, रसोईघर एवं शौचालय आदि की साफ-सफाई के निरीक्षण करने की जिम्मेदारी प्रधानाध्यापक की होगी ।

संबंधित खबर -