बिहार : संविदा अमीन द्वारा सरजमीनी सेवाओं की रिपोर्ट नहीं भेजने पर सख्त, वेतन रोकने का दिया निर्देश

 बिहार : संविदा अमीन द्वारा सरजमीनी सेवाओं की रिपोर्ट नहीं भेजने पर सख्त, वेतन रोकने का दिया निर्देश

बिहार के अंचलों में पदस्थापित संविदा अमीन द्वारा सरजमीनी सेवाओं की रिपोर्ट नहीं भेजे जाने को राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने सख्ती से पेश आया है। विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर वैसे अमीन जिनके द्वारा जनवरी में कोई कार्य नहीं किया गया है उनका वेतन तत्काल प्रभाव से रोकने का निर्देश दिया है। ऐसे में अमीन को उनके अंचलाधिकारियों के द्वारा से 3 दिन के अंदर स्पष्टीकरण पूछने और नियमानुसार कार्रवाई कर उसकी जानकारी विभाग को देने को कहा गया है।

जानकारी के मुताबिक, अभी तक 42 अमीनों को चिह्नित करके उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए संबंधित जिलाधिकारी को पत्र दिया गया है। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह द्वारा सरजमीनी सेवाओं की समीक्षा के दौरान कई जिलों के संविदा अमीन द्वारा किए कार्य को असंतोषजनक पाया गया। आपको बता दें विभाग के सहायक निदेशक, भू-अर्जन- सह-नोडल पदाधिकारी, ऑनलाइन सेवाएं राकेश कुमार की तरफ से सभी जिलाधिकारियों को इस संबंध में पत्र लिखा गया है।

सरजमीनी सेवाओं में मुख्य रूप से दखल-दहानी, ऑपरेशन बसेरा, जल निकायों से अतिक्रमण हटाना, लोक भूमि से अतिक्रमण हटाना, भूमि की मापी आदि काम आता है। इसकी रिपोर्ट के लिए विभाग द्वारा एमआईएस यानि मंथली इंवेंटरी सिस्टम बनाया गया है। इससे फील्ड में किए जा रहे वास्तविक काम की जानकारी विभाग को प्राप्त हो सकती है।इसके बावजूद अंचलों द्वारा सरजमीनी सेवाओं की रिपोर्ट को अपलोड नहीं किया जा रहा है। जो रिपोर्ट अपलोड की गई है, उसमें कई अमीन का कार्य शून्य रिपोर्टेड है।

संबंधित खबर -