Bihar Weather: बिहार के 5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात

 Bihar Weather: बिहार के 5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात

बिहार में मॉनसून सक्रिय है। राजधानी पटना में तीन दिन के ब्रेक के बाद फिर से बारिश देखने को मिली । बीते दिन गुरुवार को दिन भर रुक रुककर बारिश होती रही । इससे उमस की मार झेल रहे लोगों को राहत मिली है, लेकिन गंगा का जलस्तर भी खतरे के निशान के पास पहुंच गया है । उत्तरी बिहार के तराई वाले इलाकों में लगातार तेज बारिश हो रही है । नेपाल में भी मूसलाधार बारिश का दौर जारी है । इस वजह से गंडक, कोसी, बागमती, कमला समेत कई नदियां उफान पर है. इससे बेतिया, मोतिहारी, गोपालगंज, मधुबनी, सुपौल, अररिया समेत कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं ।

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल ने बताया कि पिछले दिनों मॉनसून की गतिविधियों में कमी देखी गई थी, लेकिन गुरुवार से एक बार फिर तेजी आई है । आज भी बिहार के उत्तरी जिलों में तेज बारिश होने वाली है । आज 12 जुलाई को बिहार के पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी और सुपौल में तेज बारिश वहीं अररिया और किशनगंज में अति तेज बारिश होने की संभावना है । दक्षिण बिहार के सभी जिलों के कुछ स्थानों में हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा हो सकती है ।

आपको बता दें मेघगर्जन और ठनका गिरने की संभावना है । जिसको लेकर पटना, जहानाबाद, नालंदा, गया, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, मुंगेर, खगड़िया, बांका और भागलपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी है । वहीं पश्चिम चम्पारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान और सारण को छोड़ शेष बचे सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी है । अब तक राज्य में 14 फीसदी कम बारिश हुई है । अब फिर से बारिश की गतिविधियां सक्रिय होने से लोगों को राहत मिलने की संभावना है । वहीं गुरुवार को शहर का अधिकतम तापमान 34.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । आज शुक्रवार से बारिश होने के बाद दिन के तापमान में कमी आयेगी ।

संबंधित खबर -