Bihar Weather : बिहार में प्रचंड गर्मी, 54 साल का टूटा रिकॉर्ड, 48 डिग्री के पार तापमान

 Bihar Weather : बिहार में प्रचंड गर्मी, 54 साल का टूटा रिकॉर्ड, 48 डिग्री के पार तापमान

बिहार में पिछले तीन दिनों से लगातार भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया है। बढ़ते तापमान से लोग परेशान हैं । बीते दिन बुधवार को 15 जिले में 16 जगहों पर हीटवेव दर्ज किए गए । जिसमें 10 जिलों में अत्यधिक भीषण गर्मी दर्ज की गई । सबसे अधिक औरंगाबाद में 48.2 डिग्री तापमान दर्द किया गया । जबकि गया में 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा जो पिछले 54 साल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है ।

मौसम विभाग के अनुसार 14 मई 1970 में गया में 47.01 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किए गए थे, उसके बाद यह पहला मौका है कि 47 डिग्री से पार होते हुए 48 डिग्री के ऊपर तक का तापमान बिहार में दर्ज किए गए । गर्मी का यह हालत अभी कम नहीं होने वाले है । आज गुरुवार को भी कई जिलों में भीषण गर्मी की चेतावनी दी गई है । मौसम विभाग ने आज गुरुवार को दक्षिण मध्य और दक्षिण पश्चिम बिहार के 13 जिले भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद, बक्सर, गया अरवल, भोजपुर, जहानाबाद, नवादा, शेखपुरा, नालंदा, बेगूसराय और लखीसराय में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है ।

आपको बता दें इन जिलों में भीषण अत्यधिक गर्मी के साथ उष्ण लहर और लू की चेतावनी दी गई है । साथ ही इन जिलों में 43 डिग्री से 47 डिग्री के बीच तापमान रहने का पूर्वानुमान है । वहीं, उत्तर पश्चिम और दक्षिण पूर्व भाग के 10 जिले पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, भागलपुर, मुंगेर, जमुई में हीटवेव के साथ उष्ण लहर और लू रहने की चेतावनी दी गई है । इन जिलों में भी 40 डिग्री से ऊपर तापमान रहने की संभावना है ।

संबंधित खबर -