Bihar Weather Update: बिहार में भीषण गर्मी और लू से कब मिलेगी राहत? बारिश को लेकर अलर्ट

 Bihar Weather Update: बिहार में भीषण गर्मी और लू से कब मिलेगी राहत? बारिश को लेकर अलर्ट

पूरे बिहार में वर्षा का इंतजार अब जल्द खत्म होने वाला है । सोमवार 17 जून से पूरे बिहार में झमाझम बारिश के संकेत मिल रहे हैं । आज शनिवार को राज्य के दक्षिण पश्चिम और दक्षिण मध्य बिहार के 14 जिलों को छोड़कर अन्य जिलों के मौसम में बदलाव होने की संभावना है और प्री मानसून के तहत उत्तर बिहार के 19 जिला एवं दक्षिण पूर्व बिहार के पांच जिले के कुछ-कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ हल्की मध्यम वर्षा की संभावना बन रही है ।

मौसम विज्ञान पटना केंद्र के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है, लेकिन अगले तीन दिनों के दौरान उत्तरी इलाके दस्तक देने के संकेत है । हालांकि प्री मानसून के तहत उत्तर पूर्व और उत्तर मध्य के कुछ जिलों में पिछले तीन दिनों से बारिश दर्ज की जा रही है । बीते शुक्रवार को किशनगंज और अररिया के साथ-साथ पूर्णिया और कटिहार में बारिश दर्ज की गई । सबसे अधिक वर्षा किशनगंज में 76.01 मिलीमीटर रहा जबकि किशनगंज के ठाकुरगंज में 67.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई ।

राज्य के दक्षिणी इलाके के 14 जिलों में आज शनिवार को भी गर्मी का सितम झेलना पड़ेगा । इसके अलावा उत्तर-पश्चिम इलाके पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज में भी तापमान में हल्की कमी लेकिन उमस भरी गर्मी बरकरार रहने की संभावना है । राज्य के दक्षिण पश्चिम भाग के रोहतास, भभुआ औरंगाबाद, बक्सर, भोजपुर और अरवल जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है और यहां उष्ण लहर, लू और अधिक हीटवेव की चेतावनी दी गई है । इन जिलों में 44 डिग्री से ऊपर तापमान रहने की संभावना है. इसके साथ ही दक्षिण मध्य बिहार के गया, जहानाबाद, राजधानी पटना, नालंदा, शेखपुरा और नवादा में आद्रा दिन के साथ तापमान में वृद्धि और कुछ-कुछ जगह पर हीटवेव और लू की चेतावनी दी गई है ।

संबंधित खबर -