Bihar Weather: बिहार में बदला मौसम का मिजाज, 19 ज़िलों में तेज हवा के साथ बारिश को लेकर अलर्ट जारी

 Bihar Weather: बिहार में बदला मौसम का मिजाज, 19 ज़िलों में तेज हवा के साथ बारिश को लेकर अलर्ट जारी

आज से बिहार में मौसम का बदला हुआ रुप देखने को मिल रहा है. आज बिहार के 19 जिलों में आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. इसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं कल यानी 07 मई को पूरे बिहार में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आने वाले 11 मई तक लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी क्योंकि इस समयावधि में दिन के तापमान में 6°C तक की कमी आने की संभावना है.

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक कुमार गौरव ने बताया कि नमी युक्त पूर्वा हवा का बहाव बढ़ने से राज्य के अधिकांश भागों में 6 मई से 11 मई की अवधि के दौरान अनेक स्थानों में वर्षा (10-50 मिलीमीटर) होने का पूर्वानुमान है साथ ही हवा 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है. आज यानी 6 मई को बिहार के उत्तरी भाग जैसे पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुज़फ्फरपुर, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर , सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार में मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान कुछ इलाकों में बिजली भी चमक सकती है वहीं हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटा रहने की संभावना है. शेष जिलों में तेज धूप देखने को मिलेगा. कहीं कहीं आंशिक बादल दिख सकते हैं. अधिकतम तापमान 36°C से 40°C के बीच रहने की संभावना है. आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में कमी आयेगी और लू से राहत मिलेगी. कल यानी 7 मई की बात करें तो पूरे बिहार में आंधी और बारिश होने की संभावना है. इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान हवा की रफ्तार 50 किमी प्रति घंटा तक पहुंच सकती है. 5 मई को कुल 7 जिलों में हीट वेव रिकॉर्ड किया है. इसमें शेखपुरा और वैशाली में भीषण हीट वेव जबकि बांका, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद और नवादा में लू रिकॉर्ड किया गया.

संबंधित खबर -