बिहार के पांच स्टेट हाइवे को किया जाएगा और चौड़ा, एशियन डेवलपमेंट बैंक से कर्ज लेगी नीतीश सरकार

 बिहार के पांच स्टेट हाइवे को किया जाएगा और चौड़ा, एशियन डेवलपमेंट बैंक से कर्ज लेगी नीतीश सरकार

बिहार के पांच स्टेट हाइवे को और चौड़ा किया जाएगा। इन सड़कों का निर्माण अंतरराष्ट्रीय मानकों पर किया जाएगा। सड़क निर्माण में करीब 2680 करोड़ रूपये खर्च होंगे। नीतीश सरकार इसके लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) से कर्ज लेगी। बता दें पांचों स्टेट हाइवे के उन्नयन के लिए बिहार राज्य पथ विकास निगम और एडीबी के बीच कर्ज पर सहमति बन गई है।

जानकारी के अनुसार, जिन सड़कों का उन्नयन होना है, वह SH-95 है जो मानसी-सिमरी बख्तियारपुर पथ है। इसी तरह SH -98 कटिहार-बलरामपुर, SH-99 बायसी-बहादुरगंज- दीघल बैंक पथ, SH-101 अम्बा-देव-मदनपुर, SH-103 मंझवे-गोविंदपुर और SH -105 बेतिया-नरकटियागंज पथ है। सोमवार को निगम और वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के बीच समीक्षा बैठक हुई।

अधिकारियों के अनुसार, आपको बता दें इन सभी सड़कों को अंतरराष्ट्रीय मानक के आधार पर चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण किया जाएगा। सभी परियोजनाओं की कुल लागत लगभग 2680 करोड़ आंकी गई है। इसके लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक लगभग 329 मिलियन डालर का ऋण भारत सरकार को देगी।सभी परियोजनाओं का कार्यान्वयन पथ विकास निगम के माध्यम से ही होगा। समीक्षा के क्रम में इन सड़कों के जमीन अधिग्रहण पर भी बातचीत हुई। मंत्रालय द्वारा कम से कम 80% भूमि का अर्जन किया जाना है। निगम के प्रबंध निदेशक पंकज कुमार ने कहा कि SH-95, SH-98 और SH-101 में पर्याप्‍त मात्रा में जमीन अधिग्रहित कर ली गई है।

संबंधित खबर -