बिहार के टॉप हॉस्पिटल (PMCH) में बंद हुआ खून जांच, उपकरणों की कमी रही वजह

 बिहार के टॉप हॉस्पिटल (PMCH) में बंद हुआ खून जांच, उपकरणों की कमी रही वजह

बिहार के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच में गंभीर बीमारियों के साथ-साथ खून और पेशाब तक की जांच बंद हो गयी है। महत्वपूर्ण जांच इसीलिए बंद हुई है कि यहां उपकरणों की कमी है। फिलहाल कोरोना वायरस जांच का हवाला देते हुए इसे बंद कर दिया गया है, जिससे हर दिन मरीजों की फजीहत हो रही है। मरीज प्राइवेट जांच घरों में जाने को मजबूर हो रहे हैं। यह खुलासा इंटीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोग्राम यानी आईडीएसपी की रिपोर्ट से हुआ है।

महत्वपूर्ण बीमारियों के जांच की भी सुविधाएं ठप्प

आईडीएसपी की रिपोर्ट में कहा गया है कि पीएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी में अधिकांश कल्चर जांच बंद पड़े हैं। जो महत्वपूर्ण जांच बंद बतायी गयी है, उसमें टाइफाइड, ब्रेन से संबंधित होने वाली बीमारी मेनिनजाइटिस, गले की बीमारी के लिए डिप्थीरिया जांच, यूरिन कल्चर, कुष्ठ रोगियों के लिए लेप्रोसी की जांच, मलेरिया, पटना शहर के अलग-अलग हिस्सों के पानी की जांच, चिकनगुनिया, डेंगू, आईजीएम, चिकन पॉक्स, घाव के मवाद की पस कल्चर जांच, ब्रेन का फ्लूड, ब्लड कल्चर,  तथा फ्लूड जांच बंद पड़ी हुई है। इसमें कई ऐसी जांच हैं जो पिछले अप्रैल और मई से ही बंद है।

दिख रही स्वास्थ्य विभाग की नज़रअंदाजी

गौरतलब यह है कि आईडीएसपी द्वारा हर महीने पीएमसीएच में 15 प्रकार की महत्वपूर्ण जांच बंद होने से संबंधित रिपोर्ट भेजी जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के वरीय अधिकारी भी इसे नजरअंदाज कर रहे हैं।

PLEASE DO LIKE, COMMENT AND SHARE

STAY TUNED FOR REGULAR NEWS UPDATES

DO VISIT OUR SOCIAL MEDIA HANDLES

FACEBOOK-

https://www.facebook.com/112168940549956/posts/1651984136

INSTAGRAM-

https://www.instagram.com/p/CGRZXkMhMlx/?igshid=1u7b09t0h58n

संबंधित खबर -