Breaking News : दुर्लभ भूकंप से हिला ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न, दहशत में घर से बाहर

 Breaking News : दुर्लभ भूकंप से हिला ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न, दहशत में घर से बाहर

ऑस्ट्रेलिया में आज बुधवार की सुबह 9 बजे दक्षिणी-पूर्वी शहर मेलबर्न एक दुर्लभ भूकंप से हिल गय।इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.9 मापी गई है। बताया जा रहा है कि भूकंप इतना भयानक था कि कई इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा है। भूकंप से दीवारें ढहने लगीं थीं। इसे दुर्लभ भूकंप इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि मेलबर्न शहर में ना के बराबर भूकंप आते हैं।

जानकारी के अनुसार, भूकंप के कारण लोग दहशत में आकर शहर की सड़कों पर बेहताशा भागने लगे। भूकंप के झटके सैकड़ों किलोमीटर तक महसूस किए गए है। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, पहले भूकंप 5.8 तीव्रता का बताया गया था। बाद में इसे 5.9 किया गया। इसकी गहराई जमीन से 10 किमी. नीचे थी बताई जा रही है।

भूकंप के बाद मेलबर्न के चैपल स्ट्रीट में हर तरफ मलबा बिखरा पड़ा है। यहां इमारतों से ईट-पत्थर सड़कों पर आकर गिरने लगे। मेलबर्न के एक कैफे के मालिक जूमे फिम के मुताबिक, जैसे ही भूकंप आया, वह बाहर निकलकर सड़क की ओर भागा. पूरी बिल्डिंग कांप रही थी. सारी खिड़कियां, शीशे हिल रहे थे, ऐसा लगा जैसे कोई पावरफुल लहर आ रही हो. फिम ने बताया कि उसने ऐसा पहले कभी भी महसूस नहीं किया था. यह काफी डरावना था.

संबंधित खबर -