Breaking News : अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके, अब तक 255 लोगों की मौत, रिक्टर स्केल पर 6.1 तीव्रता

 Breaking News : अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके, अब तक 255 लोगों की मौत, रिक्टर स्केल पर 6.1 तीव्रता

अफगानिस्तान में आए भूकंप के तेज झटके 255 लोगों की मौत की खबर सामने आई है। यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 आंकी गई है। भूकंप के इस झटके से बड़े नुकसान का अनुमान है। अफगानिस्तान की अथॉरिटीज के मुताबिक देश में भूकंप के चलते बड़े पैमाने पर मकान ध्वस्त हो गए हैं और मलबे में दबने के चलते कम से कम 255 लोगों की मौत हो गई है। फ़िलहाल बचाव कार्य शुरू जारी है और मरने वालों का संख्या और बढ़ सकता है। 

पिछले साल ही दो दशक चले लंबे युद्ध से मुक्ति पाने वाले अफगानिस्तान पर यह दूसरा बड़ा संकट टूट पड़ा है। अफगानिस्तान की सरकारी न्यूज एजेंसी बख्तार ने अपनी रिपोर्ट में 255 मौतों की जानकारी दी है। एजेंसी का कहना है कि मौके पर हेलिकॉप्टर भेजे गए हैं और बचाव अभियान शुरू जारी है। न्यूज एजेंसी के डायरेक्टर अब्दुल वाहिद रयान ने ट्विटर पर लिखा कि करीब 90 मकान पक्तिका में तबाह हो गए हैं। इन मकानों के मलबे में दर्जनों लोगों के दबे होने की आशंका है।

आपको बता दें सोशल मीडिया पर शेयर हो रहे वीडियोज में देखा जा सकता है कि पाकिस्तान से सटे पक्तिका प्रांत से लोगों को हेलिकॉप्टर के जरिए निकाला जा रहा है। तालिबान सरकार के उप-प्रवक्ता बिलाल करीमी ने कहा, ‘भीषण भूकंप ने पक्तिका प्रांत के 4 जिलों को प्रभावित किया है। इस आपदा में देश के सैकड़ों लोगों की मौत होने और जख्मी होने की आशंका है। इस आपदा के चलते दर्जनों मकान तबाह हो गए हैं।’ साथ ही उन्होंने कहा कि हम सभी एजेंसियों से अपील करते हैं कि वे तत्काल अपनी टीमों को आपदा प्रभावित इलाकों में भेजें और पीड़ितों की मदद करें।

संबंधित खबर -