बिजनेसमैन ने सुझाया प्लान, सरकार ये कदम उठा ले तो हर इंसान बन जाएगा करोड़पति

 बिजनेसमैन ने सुझाया प्लान, सरकार ये कदम उठा ले तो हर इंसान बन जाएगा करोड़पति

अमेरिका के अरबपति बिजनेसमैन बिल एक्मेन ने एक आइडिया सुझाया है और उन्होंने दावा किया है कि इस आइडिया के सहारे अमेरिका में गरीबी को खत्म किया जा सकता है. बिल चाहते हैं कि अमेरिकी सरकार देश में पैदा हुए हर बच्चे को जन्म के समय 6750 डॉलर्स यानि लगभग 5 लाख रूपए की राशि दे ताकि अमेरिका का हर इंसान एक करोड़पति की तरह रिटायर हो सके.

यॉर्क टाइम्स डीलबुक में लिखे गए एक आर्टिकल में उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा दिए गए इस फंड्स को जीरो कॉस्ट इक्विटी इंडेक्स फंड्स में इंवेस्ट किया जाए और किसी भी इंसान की रिटायरमेंट से पहले इन फंड्स को निकालने पर पाबंदी होनी चाहिए. इसके अलावा इन फंड्स को 65 सालों तक के लिए टैक्स फ्री होना चाहिए. 

इसका नतीजा ये होगा कि सालाना 8 परसेंट रिटर्न्स के चलते 65 साल की उम्र तक ये फंड्स 1 मिलियन डॉलर्स यानि लगभग साढ़े सात करोड़ और 74 की उम्र तक ये फंड्स 2 मिलियन डॉलर्स यानि लगभग 15 करोड़ में तब्दील हो चुके होंगे. बिल के अनुसार, इस पूरे प्रोग्राम में लगभग 26 बिलियन डॉलर्स यानि 20 खरब रूपयों का खर्चा आ सकता है 

बिल के आइडिया पर बात करते हुए फोर्ब्स में बिजनेसमैन शाहर जीव ने एक आर्टिकल लिखा है और इस कॉन्सेप्ट पर बात की है. उन्होंने लिखा बिल जिन इक्विटीज पर 8 प्रतिशत के रिटर्न्स की बात कर रहे हैं, वे शायद आने वाले दिनों में खत्म हो जाए. 1985 से 2014 के बीच अमेरिकन्स को इक्विटीज पर 8 प्रतिशत के शानदार रिटर्न्स मिले हैं लेकिन मैकिन्से का विश्लेषण कहता है कि अगले 20 सालों में ये घटकर 4 से 6.5 परसेंट के बीच हो सकता हैउन्होंने कहा कि अगर पांच लाख के इंवेस्टमेंट पर 4 परसेंट का रिटर्न्स आता है तो 65 साल की उम्र में ये 1 मिलियन डॉलर्स नहीं बल्कि सिर्फ 86 हजार डॉलर्स यानि 63 लाख रूपए ही हो पाएगा. इससे ना तो अमेरिका के लोग करोड़पति हो पाएंगे और सरकार को भी इस प्लान में 26 बिलियन डॉलर्स की जगह 300 बिलियन डॉलर्स खर्च करने पड़ सकते हैं. हालांकि ये सच है कि अमीरी और गरीबी की खाई पाटने के लिए सरकार को कोशिशें तेज करनी चाहिए और जन्म के समय ही एक निश्चित राशि का प्रावधान इस दिशा में अच्छा कदम हो सकता है. 

संबंधित खबर -