केन्द्र सरकार ने राज्यों को कोविड-19 टीकाकरण में तेजी लाने के निर्देष दिए

 केन्द्र सरकार ने राज्यों को कोविड-19 टीकाकरण में तेजी लाने के निर्देष दिए


केन्द्र सरकार ने कोविड-19 से निपटने के लिए गत् शनिवार को राज्यो व केंद्र शासित प्रदेषों से टीका लगवाने वाले लाभार्थियों में बढ़ोत्तरी के निर्देष दिए है।

एक बयान में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि फरवरी के पहले सप्ताह में अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को टीकाकरण प्रारंभ करने को कहा गया था। राजेष भूषण केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अध्यक्षता में बैठक के दौरान कही गयी थी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 37 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मी को देषभर में कोविड-19 वैक्सीन लगी है। आज कोविड-19 का टीकाकरण 2 लाख से अधिक किया गया।
बयान में आगे बताया गया कि टीकाकरण कवरेज कुछ राज्यों व केंद्र षासित प्रदेषों में 50 प्रतिषत से अधिक है। इन्हें लाभर्थियों के टीकाकरण प्रतिषत में सुधार की जरूरत है। स्वास्थ्य सचिव राजेष भूषण ने कहा कि पर्याप्त मात्रा में कोविड-19 का टीका उपलब्ध है।
केंद्र सरकार ने राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को जमीनी मुद्दों को समझने, उभरती चुनौतियों का आकलन और उचित स्तरों पर तुरंत समाधान करने के लिए नियमित समीक्षा बैठक जिला और ब्लाॅक कार्य का किया जाएं।
केंद्र सरकार ने कहा है कि एक साथ कई टीकाकरण सत्र स्वास्थ्य केंद्र में आयोजित की जाएं। यह सुनिश्चित के लिए आवश्यक कदम राज्यों व केंद्र शाषित प्रदेशों को उठाने को कहा गया है।

टीकाकरण प्रमाण पत्र टीका लगवानेवाले लाभार्थियों को केंद्र जाने से पहले जारी कर दिया जाएं। केंद्र सरकार ने सुचारू कार्यान्वयन राज्यों व केंद्र षासित प्रदेषों के स्वास्थ्य अधिकारियों को बनाने की सलाह दी है।

संवाददाता, एबी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -