केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों हेतु आधुनिक बैटरी तकनीक पर नीति लाएगी

 केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों हेतु आधुनिक बैटरी तकनीक पर नीति लाएगी

केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों हेतु एक नई नीति लेकर आएगी। आत्मनिर्भर आधुनिक बैटरी तकनीक में होने के लिए अहम बाते शामिल है। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि भारत में नई की आधुनिक बैटरी ने सिर्फ प्रदूषण को खत्म करेगी बल्कि इसे निर्यात भी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए किया जाएगा।

हीरो, बजाज, महिंद्रा, एमजी मोटर इंडिया, टीवीएस व टाटा मोटर्स जैसी कंपनियों ने इलेक्ट्रिक वाहन को अपने देश में पेश किया है। वर्ष 2020 में एमजी मोटर इंडिया ने 1300 इलेक्ट्रिक वाहन भी बेचे है। 2000 नैक्साॅन ईवी टाटा मोटर्स ने बेची है तथा इन कारो की लगातार मांग बढ़ती ही जा रही है।
नई तकनीक आधुनिक बैटरी के इस्तेमाल से बैटरी के लाइफ बढ़ेगी तथा कारों की रेंज भी बढ़ेगी। पीटीआई रिपोर्ट के मुताबिक सरकार का रूख इलेक्ट्रिक वाहनो हेतु फ्यूल सेल पर साफ है, इस नजरिए से विश्व गुरू संभवतः भारत बन सकता है। इस मामले में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मीटिंग की है। इसके दौरान ईंधन पर चर्चा की गयी। इस हाई पावर मीटिंग में सरकार के प्रिसिंपल साइंटिफिक ऐडवाइजर के विजय राघवन, हाइवे सेक्रेटरी गिरिधर अरामाने, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत, डीआरडीओ, सीएसआईआर, इसरो के अलावा आईआईटी के वरिष्ठ प्रतिनिधि शामिल हुए।
केंद्रीय परिवहन मंत्री ने बताया कि लीथियम आयन बैटरी के क्षेत्र में चीन जैसे देशों से बहुत आगे है। भारत में घरेलू स्तर पर 81 प्रतिषत लीथयम आयन बैटरी के पुर्जे उपलब्ध है। आधुनिक बैटरी के क्षेत्र में संभवनाएं बहुत ज्यादा है। बैटरी को कम कीमत पर बेहतरीन बनाया जा सकता है। वैष्विक स्तर पर खनन क्षेत्र द्वारा पुर्जे बनाने का माल भेजना चाहिए।

संवाददाता, एबी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -