कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ होगी छठ पूजा, घाटों पर शारीरिक दूरी अनिवार्य

 कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ होगी छठ पूजा, घाटों पर शारीरिक दूरी अनिवार्य

कोविड 19 को लेकर घाटों पर छठ पूजा के आयोजन में संशयों के बीच राज्य सरकार ने कई दिशा निर्देश जारी कर दिया है। राज्य सरकार के विशेष शाखा गृह मंत्रालय ने सारी जिम्मेवारी जिला प्रशासन पर सौंप दी है। इसके अनुसार जिला प्रशासन को कोरोना से बचाव के लिए आवश्यक पहल करनी है। जिसमें स्थानीय छठ पूजा समिति, नागरिक इकाई, वार्ड पार्षदों त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों से समन्वय स्थापित कर कोविड के संक्रमण से बचाव के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा समय समय पर निर्गत निर्देशों का प्रचार प्रसार कराया जाएगा। इसमें लोगो को इसके बात के लिए अधिकाधिक प्रेरित करने की बात कही गई है कि वे अपने घरों पर हीं छठ पूजा करें।

नदियों एवं तालाब घाटों पर संक्रमण के फैलाव की संभावना अभी भी बरकरार है। यदि पूजा के लिए जल लेकर जाना चाहे, तो जिला प्रशासन द्वारा जल ले जाने के लिए आवश्यक व्यवस्था की जायेगी। तालाबों जहां अर्घ की अनुमति दी जाएगी, वहां अर्घ के पूर्व एवं बाद में सैनिटाईजेशन का कार्य नगर निकाय या ग्राम पंचायत द्वारा कराने को कहा गया है। छठ पूजा के आयोजकों, कार्यकर्ताओं एवं उससे संबंधित अन्य व्यक्तियों को स्थानीय प्रशासन द्वारा निर्धारित शर्तो का पालन करने पर बल दिया गया है।

साथ ही छठ पूजा घाट पर बैरिकेडिग आदि को समय समय पर साफ एवं प्रभावी कीटाणुनाशक से संक्रमित करने की बात कही गई है। छठ घाट पर यत्र तत्र थूकना वर्जित होगा। बैरिकेडिग की व्यवस्था इस तरह से की जायेगी कि लोग डुबकी नही लगा सके। छठ पूजा घाट के आस पास खाद्य पदार्थ को स्टॉल नही लगाया जाएगा। छठ पूजा के दौरान 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे बुखार से ग्रस्त व्यक्ति एवं अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त व्यक्ति को छठ घाट पर नही जाने की सलाह दी गई है। राज्य सरकार ने चेतावनी भी दी है कि यदि दिशा निर्देशों का उल्लंघन होता है, तो आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51-60 के प्रावधानों के अतिरिक्त भादवि की धारा 188 एवं अन्य की सुसंगत धाराओं के अधीन कार्रवाई की जाएगी।

PLEASE DO LIKE, COMMENT AND SHARE

STAY TUNED FOR REGULAR NEWS UPDATES

DO VISIT OUR SOCIAL MEDIA HANDLES

FACEBOOK-

https://www.facebook.com/112168940549956/pos

ts/1651984319136

INSTAGRAM-

https://www.instagram.com/p/CGRZXkMhMlx/?igs

hid=1u7b09t0h583n

संबंधित खबर -