बिहार में जल्द लागू होगी मुख्यमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य योजना, कैबिनेट की बैठक में मिली स्वीकृति

 बिहार में जल्द लागू होगी मुख्यमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य योजना, कैबिनेट की बैठक में मिली स्वीकृति

बिहार में जल्द मुख्यमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य योजना लागू होगी। इस योजना से राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था को आमजनों तक पहुंचाने के लिए सुविधा मिलेगी। स्वास्थ्य सुविधाओं का डिजिटल तकनीक के माध्यम से अधिकतम लाभ प्राप्त करने में इससे मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में स्वास्थ्य विभाग के इस प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई।

मुख्यमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य योजना को अगले 5 सालों में चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। इसके लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 से 2026-27 तक के लिए 300 करोड़ की भी स्वीकृति दी गई। कैबिनेट बैठक में कुल 13 प्रस्तावों को मंजूरी मिली। इस योजना के लागू होने से डिजिटल का उपयोग स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ेगा। मरीजों के बेहतर और त्वरित इलाज में इसका लाभ मिलेगा। साथ ही स्वास्थ्य से संबंधित तमाम जरूरी सूचनाएं एक प्लेटफॉर्म पर रहेंगी।

आपको बता दें शीघ्र ही स्वास्थ्य विभाग इस योजना को लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेगा। एक अन्य फैसले में षष्ठम केंद्रीय वेतनमान में वेतन-पेंशन प्राप्त कर रहे राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारियों को 196% स्थान पर 203% महंगाई भत्ता मिलेगा। इस वृद्धि का लाभ एक जनवरी, 2022 के प्रभाव से कर्मियों को मिलेगा। वित्त विभाग जल्द ही महंगाई भत्ता के वृद्धि का आदेश जारी करेगा।

संबंधित खबर -