मुख्यमंत्री उद्यमी योजना : लोन लेकर उधम नहीं लगाने वालों से वसूली करेगी सरकार, अधिकारियों को दिए निर्देश

 मुख्यमंत्री उद्यमी योजना :  लोन लेकर उधम नहीं लगाने वालों से वसूली करेगी सरकार, अधिकारियों को दिए निर्देश

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत लोन और अनुदान की राशि पाकर भी उद्यम नहीं लगाने वालों से सरकार वसूली करेगी। उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा नियमानुसार नोटिस जारी करने के बाद राशि वसूली की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उद्योग विभाग के प्रधान सचिव को अवगत कराया गया है कि कई जिलों में लाभार्थियों ने राशि लेकर कोई काम नहीं किया है।

आपको बता दें जिला उद्योग केंद्रों के महाप्रबंधकों को कहा गया है कि पहले खुद प्रयास कर लाभार्थियों से जमीन पर लागू कराएं। सभी तरह के प्रयासों के बाद भी लाभार्थी के उद्यम लगाने की दिशा में पहल नहीं करने पर राशि वसूली की दिशा में पहल करें। उद्योग विभाग के सामने यह बात सामने आई है कि उद्यमी योजना के कई लाभार्थी एक क्षेत्र में एक ही तरह की परियोजना का चुन लेते हैं।

जिसके कारण परियोजना प्रस्ताव की सफलता की संभावना काफी कम रह जाती है। इसलिए जिला उद्योग केंद्रों के महाप्रबंधकों को हर क्षेत्र के लिए व्यवसायिक रूप से उपयोगी परियोजनाओं की सूची 15 दिनों के अंदर विभाग को उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। इसमें उस प्रखंड के भौतिक और मानव संसाधन को भी ध्यान में रखने पर जोर दिया गया है।

संबंधित खबर -