चीन की नई पंचवर्षीय योजना

 चीन की नई पंचवर्षीय योजना

चीन ने औपचारिक रूप से 11 मार्च, 2021 को 2021-2025 के लिए अपनी 14वीं पंचवर्षीय योजना को मंजूरी दे दी है। नेशनल पीपल्स कांग्रेस द्वारा मसौदा रूपरेखा पारित कर दिया गया है।

नई पंचवर्षीय योजना में कई प्रमुख रणनीतिक परियोजनाओं पर प्रकाश डाला गया है, जिसे देश प्राथमिकता के रूप में आगे बढ़ाएगा। इस परियोजना में शामिल है:

  1. ब्रह्मपुत्र या यारलुंग ज़ंगबो के निचली क्षेत्र पर तिब्बत में पहले जलविद्युत बांध का निर्माण।यह खंड भारत में प्रवेश करने से ठीक पहले तिब्बत में नदी के एक हिस्से को संदर्भित करता है।
  2. भारत के साथ सीमा के पास सिचुआन-तिब्बत रेलवे लाइन का निर्माण।
  3. यह योजना उभरते हुए उद्योगों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) सहित आत्मनिर्भरता प्राप्त करने पर जोर देती है।
  4. इस योजना में G219 राष्ट्रीय राजमार्ग सहित प्रमुख सीमा राजमार्गों तक पहुंच को खोलने पर जोर दिया गया है जो शिनजियांग और तिब्बत क्षेत्र में भारत-चीन सीमा के साथ लगता है।

भारत की चिंता

चीन ने ऊपरी और मध्य क्षेत्र पर चार बांधों को भी मंजूरी दी थी। तिब्बत में हाइड्रोपावर बांध ब्रह्मपुत्र के निचले क्षेत्र का पहला बांध होगा। हालांकि, भारत ने ब्रह्मपुत्र नदी के ऊपरी और मध्य क्षेत्र पर पहले से घोषित चार बांधों पर अपनी चिंता व्यक्त की है।

सिचुआन-तिब्बत रेलवे

पंचवर्षीय योजना में यह भी बताया गया है कि सिचुआन में यान से तिब्बत के निंगची तक रेलवे एक प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजना है। चीन ने तिब्बत-नेपाल सीमा के साथ तिब्बत में Xigaze से रेलवे लाइन बनाने के लिए कार्य को आगे बढ़ाने का भी आह्वान किया है।

संबंधित खबर -