15 अक्टूबर से खुलेंगे सिनेमा घर, 50% सीटों के साथ जारी हुए दिशा-निर्देश

 15 अक्टूबर से खुलेंगे सिनेमा घर, 50% सीटों के साथ जारी हुए दिशा-निर्देश

कोरोना महामारी के कारण कई महीनों से बंद पड़े सिनेमा हॉल 15 अक्टूबर से खुलने जा रहे हैं। केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्रालय ने मंगलवार को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मंत्रालय द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार, सिनेमा हॉल में केवल 50 प्रतिशत सीटें भरी जा सकती हैं। सीटों के बीच सामाजिक दूरी को बनाए रखना होगा। हॉल में मास्क लगाना अनिवार्य होगा। प्रवेश और निकास द्वार पर तापमान और सैनिटाइजर की जांच करना अनिवार्य होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि फिल्म के प्रसारण से पहले और अंतराल पर सभी सिनेमा हॉल में कोरोना के बारे में एक मिनट की फिल्म या उद्घोषणा दिखाना अनिवार्य होगा। फिल्म के दो शो के बीच एक आवश्यक अंतराल है ताकि हॉल को अच्छी तरह से साफ किया जा सके।

जावड़ेकर को कहना है कि सिंगल स्क्रीन वाले हॉल में टिकट खिड़कियों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए व टिकट बुकिंग के लिए ऑनलाइन मोड को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सिनेमाहॉल में केवल पैक्ड फूड बेचा जा सकता है। साथ ही, तापमान को 23 से 25 डिग्री तक हॉल में बनाए रखना होगा। उन्होंने कहा कि इन सभी उपायों से लोग 15 अक्टूबर से सिनेमा का आनंद ले सकेंगे।

संबंधित खबर -