बिहार में सीएम नितीश कुमार ने 15 मई तक लॉकडाउन लगाया

 बिहार में सीएम नितीश कुमार ने 15 मई तक लॉकडाउन लगाया

बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने कोरोना संक्रमण के मामले में रोजाना वृद्धि को देखते हुए 15 दिनों का लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया। सीएम नीतीष कुमार ने ट्वीट के माध्यम से इसकी जानकारी दी है। लॉकडाउन हेतु आपदा प्रबंधन समूह द्वारा विस्तृत मार्ग निर्देषिका को जारी करने का आदेश दिया गया है।
मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने अपने ट्वीट में लिखा कि राज्य के मंत्रीगण एवं पदाधिकारियों के साथ सोमवार को विचार विमर्ष करने के उपरांत राज्य में 15 मई 2021 तक लॉकडाउन लगाने का फैसला किया गया है। मंगलवार को इस संदर्भ में आपदा प्रबंधन समूह को कार्रवाई करने हेतु विस्तृत मार्ग निर्देषिका जारी करने के निर्देष दिए गए हैं।
सोमवार को पटना हाईकोर्ट ने महाधिवक्ता से सख्त रूख अपनाते हुए कहा था ि कवे प्रदेष की सरकार से बात कर लॉकडाउन के संबंध में चार मई अर्थात मंगलवार को बताएं। इस पर हाईकोर्ट ने आगे कहा कि अगर राज्य सरकार लॉकडाउन पर निर्णय लेती है तो पटना हाईकोर्ट कड़े निर्णय ले सकती है। पटना हाईकोर्ट में दायर कोरोना मरीजों से संबंधित जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान कोर्ट ने यह सवाल किया था। कोर्ट ने बताया कि आदेष कोर्ट द्वारा दिए जाने के बावजूद कोरोना मरीजों की ईलाज के दरम्यान् हो रही सुविधाएं नहीं बढ़ी है।
प्रदेष में ऑक्सीजन की कमी की पूर्ति हेतु कोई ठोस कार्ययोजना नहीं बनाई गयी है। ऑक्सीजन का कोटा 194 टन जो राज्य को निर्धारित है उससे भी कम ऑक्सीजन 160 टन का आपूर्ति हो रहा है। कोरोना महामारी से निपटने के लिए राज्य में एडवाइजरी कमेटी भी नहीं बनाया गया है।
बिहार राज्य में कोरोना महामारी से सोमवार को 174 लोग अपनी जान गंवा चुके है। जिसमें राजधानी पटना में कोरोना से 42 की मौत हुई है। हालांकि बिहार राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में ईलाज के दरम्यान कोरोना संक्रमितों की 82 लोग की मौत हुई है। संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -