Crpf 7th बटा० मुख्यालय से 20 युवाओं को उड़ीसा भेजने को लेकर कमांडेंट ने दिखाई हरी झंडी

 Crpf 7th बटा० मुख्यालय से 20 युवाओं को उड़ीसा भेजने को लेकर कमांडेंट ने दिखाई हरी झंडी

14वीं जनजाति युवा आदान प्रदान कार्यक्रम के अंतर्गत सीआरपीएफ 7th बटालियन मुख्यालय से 20 युवाओ को उड़ीसा भुवनेश्वर के लिए भेजा गया। गिरिडीह जिले की ग्रामीण क्षेत्रों की 10 युवतियां और 10 युवक हैं जो कि सीआरपीएफ बटालियन के गाइड के अंडर में भ्रमण करेंगे।

गौरतलब है कि गृह मंत्रालय भारत सरकार युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय द्वारा इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता रहा है। इस भ्रमण का मुख्य उद्देश्य है कि वहां जाकर यहां के जनजातीय युवा वहां के रहन-सहन परिवेश, काम, रोजगार, बोलचाल संस्कृति आदि का आदान प्रदान करेंगे तथा वहां से लौटकर अपने घर गांव में आकर लोगों को वहां के परिवेश की जानकारी दें ताकि उन के माध्यम से खुद का ज्ञान बढ़ने के साथ गांव घर के लोगों का भी दूर देश के बारे में ज्ञान प्राप्त हो सके।
इस मौके पर बच्चों के बीच आवश्यक किट भी वितरित किए गए।

सीआरपीएफ 7th बटालियन कमांडेंट कंपिंग गिल ने बताया कि इस तरह के कार्यक्रम पूर्व में भी किए जाते रहे हैं जिसमें बच्चों को देहरादून उत्तराखंड तथा लखनऊ उत्तर प्रदेश आदि स्थानों पर भी भेजा गया जो कि काफी सफल रहा उन्होंने कहा कि बच्चे वहां पर जाकर प्रतियोगिता आदि कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे तथा यहां की संस्कृति वहां पर प्रस्तुत करेंगे उन्होंने बच्चों को इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा उनके इस यात्रा की शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर crpf 7 बटालियन के ceo कपिंग गिल, उप कमांडेंट नवीन विश्वकर्मा सहित सीआरपीएफ के अधिकारीगण व एवं नेहरू युवा केंद्र के अधिकारी भी उपस्थित थे।

संबंधित खबर -