Constable GD Vacancy : संसदीय स्थायी समिति ने कहा, दिल्ली पुलिस और केन्द्रीय पुलिस में खाली पदों पर भर्ती की प्रक्रिया में तेजी लाएं

 Constable GD Vacancy : संसदीय स्थायी समिति ने कहा, दिल्ली पुलिस और केन्द्रीय पुलिस में खाली पदों पर भर्ती की प्रक्रिया में तेजी लाएं

गृह मंत्रालय से संबंधित संसदीय स्थायी समिति ने दिल्ली पुलिस और केन्द्रीय पुलिस बलों में खाली पदों पर चिंता जताते हुए कहा भर्ती की प्रक्रिया में तेजी लाएं। समिति ने मंत्रालय की अनुदान मांगों से संबंधित अपनी रिपोर्ट में कहा है कि दिल्ली पुलिस में उप निरीक्षक और सिपाही के रक्ति पदों को भरने के लिए शुरू की गयी प्रक्रिया के बावजूद भी सैकड़ों पद खाली अभी खाली रह जायेंगे।

संसदीय समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि रक्ति पदों को प्राथमिकता के आधार पर भरने की तत्काल आवश्यकता है। समिति का मानना है कि इन रक्तियिों के कारण पुलिस बल के कामकाज पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। समिति ने सिफारिश की है कि भर्ती की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए कर्मचारी चचन आयोग के साथ बातचीत की जानी चाहिए।

आपको बता दें समिति ने केन्द्रीय पुलिस बलों में महिलाओं की बढ़ती संख्या की सराहना करते हुए कहा है कि महिलाओं को इन बलों में भर्ती के लिए प्रोत्साहित करने के लिए स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में जागरूकता और संवाद सत्र आयोजित किए जा सकते हैं। समिति ने पुलिसकर्मियों के लिए आवास की कमी पर चिंता व्यक्त करते हुए इस दिशा में जल्द ठोस कदम उठाने तथा आवासों के निर्माण के कार्य में तेजी लाने को कहा है।

संबंधित खबर -