कोरोना: इन पांच लक्षणों के दिखने पर तुरंत अपना करवाएं कोविड टेस्ट

 कोरोना: इन पांच लक्षणों के दिखने पर तुरंत अपना करवाएं कोविड टेस्ट

पूरे दूनिया को कोरोना महामारी ने अपने चपेट में ले लिया है। वैज्ञानिक द्वारा कोरोना वायरस से बचने के लगातार उपाय ढूंढे जा रहे है। लेकिन अभी तक इस वायरस से छुटकारा नहीं मिली है। कोविड -19 के के सामान्य लक्षणों में गले में खराश , बुखार, सिरदर्द, थकान और खांसी शामिल है। हालांकि कोविड-19 संक्रमितों का इलाज व अध्ययन हेतु दुनिया भर के डाॅक्टर व वैज्ञानिक अध्ययन कर रहे है।

Union Health Ministry issues fresh guidelines for discharging COVID-19  patients, Health News, ET HealthWorld

कोविड-19 संक्रमितों के लक्षणों का तेजी से अवलोकन किया जा रहा है। यह वायरस फेफड़ों और शरीर के अन्य हिस्सों को भी नुकसान पहुंचा रहा है। कोरोना वायरस के कुछ लक्षणों मुंह पर दिखाई देते है जिसे आप आसानी से पता लगा सकते है। एनआइएच रिपोर्ट के मुताबिक मुंह से जुड़े कोरोना के लक्षण हल्के तथा गंभीर हो सकते है। ये लक्षण खांसी, बुखार जिन्हें नहीं है उनमें भी यह लक्षण दिख सकता है।
मुंह से संबंधित ये लक्षण दिखने पर तुरंत आपको कोविड टेस्ट करवाना चाहिए।

Family Dentist in Denton | What Your Tongue Says About Your Oral Health


कोरोना वायरस की वजह से जीभ की सतह पर सूजन एवं जलन महसूस होती है। कोरोना वायरस संक्रमितों की जीभ को प्रभावित करता है।
कोरोना पाॅजिटिव पाये जाने वाले व्यक्तियों में लक्षण जीभ का रंग बदलना भी देखे जा रहे है। मुंह में यह लक्षण जीभ को जलन व सूजन अजीब महसूस करा सकते है। इससे होंठ व जीभ में झुनझुनी तथा मुंह में जलन जैसी शिकायत होती है।

Covid: Why is coronavirus such a threat? - BBC News


कोविड-19 पाॅजिटिव मरीजों की जीभ पर सफेद पैच भी देखा जा सकता है।
ब्रिटिश एसोसिएशन ऑफ डर्मेटोलाॅजिस्ट के मुताबिक आपके होठ ड्राई तथा पपड़ीनुमा हो सकते है। होठ की यह समस्या मुंह के अंदर तक फैलती हुई दिख सकती है।

COVID-19: Free Articles from APA Journals


कोरोना वायरस संक्रमितों के कई मरीजों ने जीभ पर छाले को मुंहासों के समान बताया है। यह कुछ खाए पीए रैश , छाले या बम्प्स काफी दर्दनाक हो सकते है। हालांकि कई बार जीभ कटने की वजह, मसालेदार भोजन की वजह से भी लाई बम्प्स हो सकते है।
हालांकि कोरोना के मुंह में देखे जाने वाले यह लक्षण सटीक नहीं माने जा रहे है। लेकिन कोरोना के बदलते मामलों में बढ़ोतरी के साथ असामान्य लक्षणों की जांचने की आवश्यकता बताई जा रही है। अगर आपको मुंह से संबंधित उपर्युक्त लक्षण दिखाई दे तो आप डाॅक्टर से जरूर संपर्क करें।
इस लेख के द्वारा दी गई जानकारी की सटीकता सुनिश्चित करने की हर सम्भव कोशिश है कि आप अपने चिकित्सक से उपाय को आजमाने से पहले अवश्य संपर्क करें।

संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -