बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन: 300 केंद्रों पर लाभार्थियों की सूची आज पहुंचेगी, कल से लगेगा टीका

 बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन: 300 केंद्रों पर लाभार्थियों की सूची आज पहुंचेगी, कल से लगेगा टीका

बिहार में कोरोना टीकाकरण को लेकर सभी टीकाकरण केंद्रों पर पहले चरण के टीकाकरण के लिए लाभार्थियों की सूची गुरुवार को पहुंचेगी और सभी कोल्ड चेन प्वाइंट पर शुक्रवार को कोरोना टीका (वैक्सीन) पहुंचेगा, जहां से केंद्रों तक टीका भेजा जाएगा। 

जानकारी के अनुसार राज्य स्वास्थ्य समिति ने सभी जिलों के जिलाधिकारी व सिविल सर्जनों को निर्देश दिया है कि अनिवार्य रूप से 14 जनवरी को सभी टीकाकरण केंद्रो पर लाभार्थियों की सूची उपलब्ध करा दी जाए। इसमें सभी स्तर के लाभार्थी जैसे- स्वास्थ्यकर्मी, सफाईकर्मी, स्वास्थ्य पदाधिकारी शामिल होंगे। कोरोना टीकाकरण को लेकर राज्य में 300 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। सभी 9 सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल सहित जिला स्तरीय अस्पताल और विभिन्न प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों में भी कोरोना टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। समिति के अनुसार कोल्ड चेन प्वाइंट पर कोरोना टीका को मानक तापमान को बनाए रखते हुए रखने का निर्देश दिया गया है ताकि टीका का समय पर उपयोग किया जा सके। 

टीकाकरण से संबंधित आवश्यक संसाधन भी उपलब्ध कराने का निर्देश 
समिति ने सिविल सर्जनों को 14 जनवरी तक सभी टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण से संबंधित आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है ताकि निर्धारित समय 10.45 बजे से 16 जनवरी को टीकाकरण कार्य शुरू किया जा सके।

टीकाकरण केंद्र पर हैंड सेनेटाइजर, मॉस्क व सफाई की होगी व्यवस्था 


समिति के अनुसार सभी जिलों में टीकाकरण केंद्रों पर हैंड सेनेटाइजर, मॉस्क एवं साफ-सफाई की व्यवस्था रखी जाएगी। ताकि लाभार्थी एवं कर्मियों द्वारा हैंड सेनेटाइजर का उपयोग किया जा सके। साथ ही, कोविड 19 संक्रमण से बचाव हेतु साफ-सफाई पर ध्यान देते हुए पूर्व में जारी प्रोटोकॉल का अनिवार्य रूप से पालन किया जाएगा। इसके लिए सभी जिलों के जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जनों को निर्देश दिया गया है। 
 

संबंधित खबर -