बिहार में 18 साल से ऊपर के लोगों को 9 मई से कोरोना टीका लगाया जायेगा

 बिहार में 18 साल से ऊपर के लोगों को 9 मई से कोरोना टीका लगाया जायेगा

बिहार में कोरोना संकट के बीच सीएम नीतीश सरकार ने कोरोना टीका को लेकर बड़ा फैसला किया है। प्रदेश में कोरोना टीकाकरण अठारह और अठारह साल से ऊपर के लोगों का 9 मई से शुरू होगी। बिहार स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसकी जानकारी दी गयी है।
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य में 18 से 44 साल के लोगों का 9 मई से टीकाकरण किया जायेगा। कोरोना टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन एवं स्लॉट बुकिंग होना आवष्यक है।
केंद्र सरकार की ओर से देष में 18 साल और अठारह साल से ऊपर के लोगों को कोरोना टीका लगवाने के लिए एक मई से घोषणा की गई थी। देश के कई राज्यों में अठारह साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीनेषन एक मई से ही किया जा रहा है। लेकिन बिहार में कोरोना टीका की कमी होने की वजह से अठारह साल से ऊपर के लोगों का टीकाकरण एक मई से आरंभ नहीं किया गया। कोरोना वैक्सीनेषन के संबंध में पटना हाईकोर्ट ने सरकार से प्रष्न भी किए थे।
बिहार स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी कि भारत बायोटेक को 4.12 लाख डोज तथा सीरम इंस्टीच्यूट को 11.89 लाख डोज का ऑर्डर दिये गये है। दोनों कोरोना टीका निर्माता कंपनीयों को इसकी कीमत भी दे दी गयी है। वहीं अभी बिहार राज्य में 3.5 लाख डोज की आपूर्ति की गई है। जिसके द्वारा कल यानी 9 मई से अठारह साल से ऊपर के लोगों का टीकाकरण शुरू किया जायेगा।
लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के पहले रजिस्ट्रेशन करवाना आवष्यक होगा तथा तय तिथि पर वैक्सीनेषन सेंटर पर जाने होगें। कोरोना टीकाकरण केंद्र पर टीका लगवाने वालों को पहचान पत्र की फोटो कॉपी जमा करने होगें। पहचान पत्र में आधार कार्ड, वोटर आई कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, बैंक पासबुक, मनरेगा जॉब कार्ड, सांसद, विधायक व मुखिया के द्वारा जारी फोटो आइडी इत्यादि में कोई भी एक पहचान पत्र की फोटो कॉपी वैक्सीनेषन केंद्र पर जमा करने होगें। संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -