जीकेसी के सौजन्य से सरस्वती पूजा के अवसर पर बच्चों के बीच पाठ्य सामग्री का वितरण

 जीकेसी के सौजन्य से सरस्वती पूजा के अवसर पर बच्चों के बीच पाठ्य सामग्री का वितरण

पटना, 05 फरवरी ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस (जीकेसी) के सौजन्य से विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा के अवसर पर दीदीजी फाउंडेशन के संस्कारशाला में बच्चों के बीच पाठ्य सामग्री, मास्क, साबुन और सैनिटाइजर का वितरण किया गया। जीकेसी मीडिया-कला संस्कृति प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रेम कुमार ने बताया कि जीकेसी के स्थापना के एक साल पूरे होने के अवसर पर प्रदेश में एक सप्ताह कार्यक्रम किये जा रहे हैं।

इसी क्रम में आज पांचवे दिन राजधानी पटना के कुरथौल के फुलझड़ी गार्डन स्थित संस्कारशाला में स्लम एरिया के 100 बच्चों बीच के कॉपी, स्लेट पेंसिल, रबर, कटर ,कॉपी, बिस्किट, पेंटिंग के लिए कलर
किताब,मास्क और साबुन का वितरण किया गया। कार्यक्रम के संचालन में जीकेसी की प्रदेश अध्यक्ष और दीदीजी फाउंडेशन की संस्थापिका डा. नम्रता आनंद ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। बसंत पंचमी के पावन अवसर पर बच्चों ने विधि-विधान से विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की। छात्र-छात्राओं ने एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर बसंत पंचमी की बधाई दी।


इसके बाद लोगों के बीच प्रसाद का वितरण किया गया। जीकेसी के सौजन्य से राष्ट्रीय राजधानी नयी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित विश्व कायस्थ महासम्मेलन में अद्भुत प्रतिभा दिखाने वाले
बच्चों प्राची प्रियदर्शनी,प्रिया कुमारी, सोनाली कुमारी, सलोनी कुमारी, गौरी कुमारी, वैश्वनी कुमारी, सौरभ कुमार, पवन कुमार, बिट्टू कुमार, प्रीती कुमारी, प्रियंका कुमारी, रितिका कुमारी, सूरज कुमार,अंजली कुमारी, अमित कुमार,डॉली कुमारी, अंकित कुमार, खुशी कुमारी, रागिनी कुमारी, अमित कुमार, अंकित कुमार सिंह, कसक कुमारी, आर्यन कुमार को जीकेसी के ग्लोबल अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद ने सम्मानित किया।

इस अवसर पर जीकेसी के ग्लोबल अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद ने कहा, सरस्वती माता की पूजा का बड़ा महत्व होता है क्योंकि सरस्वती माता बु्द्धि की देवी होती हैं। हर व्यक्ति के लिए सरस्वती माता का महत्व होता है। हमें वसंत पंचमी के दिन सरस्वती माता की आराधना करनी चाहिए उनकी पूजा करना चाहिए। जो माता सरस्वती की पूजा करता है, उनकी आराधना करता है, उसका पढ़ाई में बहुत ही अच्छी तरह से मन लगता है। और वह जीवन में आगे बढ़ता है इसलिए विद्यार्थियों के लिए सरस्वती माता की पूजा का विशेष महत्व है।

जीकेसी की प्रदेश अध्यक्ष डा. नम्रता आनंद ने कहा, विद्या की देवी मां सरस्वती है। हमें मां सरस्वती से वंदना करनी चाहिए कि वह हमें शिक्षा का आपार ज्ञान दें।बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है ,बस जरूरत है उन्हें निखारने की। मां सरस्वती से हमें ज्ञान लेना चाहिए है। हमें मां सरस्वती से हमेशा वंदना करनी चाहिए कि वह हमें शिक्षा का आपार ज्ञान दें। उन्होंने कहा जरूरतमंदों तक मदद पहुंचाया जाना बेहद जरूरी है। जीकेसी की कोशिश रहती है कि लोगों के बीच अधिक से अधिक मदद पहुंचायी जा सके।

इस अवसर पर  मीडिया- कला संस्कृति प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रेम कुमार, जीकेसी की बिहार प्रदेश अध्यक्ष डा. नम्रता आनंद, कला संस्कृति प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय सचिव अनुराग समरूप ,  युवा प्रकोष्ठ के प्रभारी राजेश सिन्हा संजू, कला संस्कृति प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष बिहार दिवाकर कुमार वर्मा, 

युवा प्रकोष्ठ के कार्यवाहक अध्यक्ष सुशांत सिन्हा, प्रदेश सचिव रुपेश रंजन सिंहा,संगठन मंत्री बलराम जी,युवा प्रकोष्ठ के पटना जिला अध्यक्ष पीयुष श्रीवास्तव,
प्रदेश उपाध्यक्ष नीलेश रंजन पटना जिला महासचिव धनंजय प्रसाद महिला प्रकोष्ठ के उपाध्यक्ष नंदा कुमारी , अराधना कुमारी ,समाजसेवी मिथिलेश सिंह, निरंतरा हर्षा, नियति सौम्या, रंजीत ठाकुर ,गोलू कुमार समेत कई अन्य लोग भी उपस्थित थे।

संबंधित खबर -