3 मई: देश दुनिया की दस बड़ी ख़बरें AB Bihar News पर

 3 मई: देश दुनिया की दस बड़ी ख़बरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरू करते हैं देश दुनिया की कुछ बड़ी खबरों के साथ,

शुरुआत राज्य की बड़ी ख़बरों से..

बेखौफ अपराधियों ने पेट्रोल पंप व्यवसायी को पिस्टल का भय दिखाकर दिनदाहाडे 9.23 लाख रुपये लूट लिए। यह घटना सोमवार को पुरानी जीटी रोड पर सासाराम मुफस्सिल थाना क्षेत्र के बांसा-करवंदिया के बीच हुई, जहां बाइक सवार अपराधियों ने पेट्रोल पंप व्यवसायी को पहले पिस्टल का भय दिखाया और फिर रुपये लूट लिए। लूट की घटना को अंजाम देने के बाद बदमाशों ने दहशत के लिए हवाई फायरिंग की और मौके से फरार हो गए। 

कोरोना से संक्रमित मरीजों की मौत के बाद उनका अंतिम संस्कार सरकारी खर्चे पर तीन श्मशान घाटों पर किया जाना है, लेकिन प्रशासन को शिकायत मिली है कि इन दिनों श्मशान घाटों पर दलाल सक्रिय हो गए हैं तथा लोगों से मनमाना पैसा वसूल रहे हैं। इसीलिए इनकी धर-पकड़ के लिए डीएम ने रविवार को धावा दल गठित किया है, जो सोमवार से श्मशान घाटों पर छापेमारी करेगी।

बिहार में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर राज्य सरकार छोटी-बड़ी सभी प्रकार की मशीनों और उपकरणों को जुटाने में लगी है। स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्य सरकार मरीजों की आवश्यकता को देखते हुए 500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की खरीद की जाएगी। राज्य में 3650 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर अभी हैं, जिनका उपयोग किया जा रहा है। 

बिहार में कोरोना ने हाहाकार मचाया हुआ है। 48 घंटे में 313 लोगों की मौत हो गयी है। इनमें 82  की मौत पटना जबकि 231 लोगों की मौत अन्‍य जिलों में हो गयी। मगध, भोजपुर और सारण में 97 लोगों को कोरोना ने लील लिया। बेगूसराय, रोहतास और नालंदा में 12-12, गया और सीवान में दस-दस, गोपालगंज में नौ के अलावा औरंगाबाद और कैमूर में सात-सात लोगों की जान चली गई। जबकि सारण और बक्सर में छह-छह, वैशाली में पांच, जहानाबाद में तीन और अरवल और भोजपुर में एक-एक को कोरोना ने लील लिया।

अब रुख करते है देश की बड़ी ख़बरों की ओर..

केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत की बेटी योगिता सोलंकी का सोमवार को हार्ट अटैक से निधन हो गया। वह कोरोना संक्रमित थीं और मध्य प्रदेश में इंदौर के मेदांता अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। केंद्रीय मंत्री के दफ्तर ने बताया कि करीब 15 दिन पहले वह कोरोना संक्रमित पाई गईं थीं।

कोरोना से संक्रमण के खिलाफ जंग में मानव संसाधन की बढ़ती मांग की सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समीक्षा की। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस दौरान कई अहम फैसलों को मंजूरी दी जिससे कोविड ड्यूटी में चिकित्साकर्मियों की उपलब्धता बढ़ेगी।

बंगाल में विधानसभा चुनावों के नतीजे आ चुके हैं और तृणमूल कांग्रेस ने प्रचंड जीत हासिल कर ली है। हालांकि, यहां हिंसा अभी भी जारी है। सोमवार को नंदीग्राम में भी हंगामा होने की खबरे हैं। खबर के मुताबिक, नंदीग्राम में बीजेपी के दफ्तर में तोड़फोड़ की कोशिश की गई।

जौनपुर जिले की मछलीशहर लोकसभा सीट से 2014 से 19 तक भाजपा सांसद रहे रामचरित्र निषाद का बीतीरात नोएडा में निधन हो गया। वे पिछले 1 सप्ताह से कोरोना से संक्रमित थे और नोएडा स्थित कैलाश हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा था। उनकी मौत की सूचना मिलते ही जिले में उनके शुभचिंतकों में शोक की लहर दौड़ पड़ी। 

अब दुनिया की कुछ बड़ी ख़बरें..

संघर्ष विराम के वादे पर पाकिस्तान 2 महीने से ज्यादा नहीं टिक सका। पाकिस्तानी रेंजर्स ने जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में सोमवार को अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) के पास गोलीबारी करके संघर्षविराम समझौते का उल्लंघन किया।

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली को जनप्रतिनिधि सभा के विशेष सत्र में विश्वास मत साबित करना है। इस संबंध में राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने दस मई को ओली को समन किया है। राष्ट्रपति ने रविवार को एक विज्ञप्ति जारी करते हुए अगली बैठक प्रधानमंत्री ओली के साथ अगले हफ्ते करने की घोषणा की है। यह बैठक अगले सत्र में विश्वास मत को लेकर है।

संबंधित खबर -