1 May:दिन भर की दस बड़ी खबरें एबी बिहार न्यूज़ पर

 1 May:दिन भर की दस बड़ी खबरें एबी बिहार न्यूज़ पर

Top 10 news

शुरुआत राज्य की बड़ी खबरों से साथ

  • बिहार सिवान से सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन की कोरोन से हुई मौत, आरजेडी के पूर्व सांसद व समर्थकों के बीच साहेब नाम से चर्चित मो. शहाबुद्दीन की कोरोना से शानिवार को मौत हो गई। इस बात की खबर लगते ही समर्थकों में शोक की लहर दौड़ पड़ी। 
  • जन अधिकार पार्टी अध्यक्ष पप्पू यादव ने आरोप लगाया है कि बिहार में स्वास्थ्य व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं है। हमारी मांग है कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य विभाग के नीचे से ऊपर तक सभी कर्मियों को बर्खास्त करें, जिन्होंने बरगलाने का काम किया। 
  • राजधानी पटना स्थित महावीर मन्दिर की ओर से कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए निःशुल्क ऑक्सीजन वितरण की शुरुआत की गई। शुक्रवार सुबह साढ़े दस बजे पटना के श्रीकृष्णानगर मुहल्ला निवासी 72 वर्षीय दीपक कुमार सिन्हा के परिजनों को पहला ऑक्सीजन सिलेंडर भरकर दिया गया। महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने इस कार्य का शुभारंभ किया। 
  • लखीसराय जिले में कोरोना से मौत का बड़ा आंकड़ा सामने आया है। शनिवार की दोपहर तक जिले के कुल सात लोगों ने लखीसराय और लखीसराय के बाहर के जिलों में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया है। एक ही दिन सात लोगों की मौत से जिले भर में हड़कंप मचा है।

अब रुख करते है देश की बड़ी ख़बरों की तरफ

  • भारत दुनिया का ऐसा पहला देश बन गया है, जहां एक दिन में कोरोना के 4 लाख से अधिक पॉजिटिव केस मिले हैं। यह अपने आप में डराने वाला रिकॉर्ड है। देश में शुक्रवार को कोरोना के अब तक के सर्वाधिक 4 लाख 02 हजार 110 नए मामले सामने आए, शुक्रवार को एक दिन में 3522 लोगों ने कोरोना की वजह से दम तोड़ दिया।
  • कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के तीव्र होने के पीछे चिकित्सा विशेषज्ञ मूलत: दो कारणों को जिम्मेदार मान रहे हैं। पिछली लहर में बड़े पैमाने पर लोगों का कोरोना से सामना हुआ था और कई जगह 60 फीसदी तक लोगों में एंटीबॉडीज पाई गई थी, जो नए संक्रमण के खिलाफ प्रतिरोधक का कार्य करती हैं, लेकिन या तो समय के साथ ये एंटीबॉडीज नष्ट हो गईं हैं या फिर नए वायरस के खिलाफ कार्य नहीं कर रही हैं। 
  • गुजरात के भरूच में एक कोविड अस्पताल में शुक्रवार की देर रात भीषण आग लग गई, जिसमें कम से कम 18 कोरोना मरीजों की मौत हो गई। इस घटना में कई घायल भी बताए जा रहे हैं। यह हादसा भरूच के पटेल वेलफेयर अस्पताल में रात करीब 12.30 से 01 बजे के बीच हुआ। 
  • कुछ निजी अस्पतालों ने देश में अपने सीमित केंद्रों में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान शनिवार से शुरू कर दिया है। अपोलो अस्पताल के सूत्रों ने कहा कि यह अभियान उसके हैदराबाद और कोलकाता के केंद्रों में शुरू हो गया है, लेकिन दिल्ली में अभी नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि वे टीकों के पहुंचने की प्रतीक्षा कर रहे हैं और कहा कि दिल्ली में टीकाकरण सोमवार से या मंगलवार से शुरू हो सकता है।

अब रुख करते हैं दुनिया की कुछ बड़ी खबरों का..

  • नीरव मोदी बचने की कोशिशों में जुटा है। नीरव मोदी ने लंदन हाईकोर्ट में भारत प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ अपील दायर की है। भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने भारत प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ लंदन हाईकोर्ट में एक अपील दायर की है।
  • अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर को भयावह आपदा करार दिया है। उन्होंने कहा कि अमेरिका इस चुनौती से मुकाबले में भारत की सहायता करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

संबंधित खबर -